ताज़ा खबर
 

अलर्ट! whatsapp अकाउंट भी हो रहे हैं हैक, ये तरीका अपना रहे फ्रॉड करने वाले

व्हाट्सएप अकाउंट होने का खतरा उन यूजर्स का ज्यादा है, जिनका वॉयसमेल पर अकाउंट है। विशेषज्ञों का कहना है कि यूजर्स के वॉयसमेल खाते का पासवर्ड बदलते रहना चाहिए

व्हाट्सएप अकाउंट के हैक होने की आशंका। (image source-Reuters)

सोशल मीडिया पिछले काफी समय से फेक न्यूज को लेकर आलोचना का शिकार हो रहा है। अब हाल के दिनों में इसकी सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। पहले फेसबुक द्वारा निजी जानकारी साझा करने की खबरें आयी थीं, अब मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के भी हैक होने की आशंका सामने आयी है। दरअसल इजरायल की नेशनल साइबर सिक्योरिटी अथॉरिटी ने इस बात का खुलासा किया है कि व्हाट्सएप अकाउंट को भी हैक किया जा सकता है। गैजेट्स नाउ की एक खबर के अनुसार, ZD Net का कहना है कि व्हाट्सएप अकाउंट होने का खतरा उन यूजर्स का ज्यादा है, जिनका वॉयसमेल पर अकाउंट है। विशेषज्ञों का कहना है कि यूजर्स के वॉयसमेल खाते का पासवर्ड बदलते रहना चाहिए और इसे थोड़ा कठिन बनाना चाहिए। विशषज्ञों का कहना है कि हैकर्स आपके मोबाइल नंबर को अलग स्मार्टफोन पर एक नए अकाउंट में एड कर सकते हैं।

कैसे हो सकती है व्हाट्सएप की हैकिंगः सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के तहत व्हाट्सएप नंबर वेरीफिकेशन के लिए नए यूजर को एक एसएमएस कोड भेजता है। एक इजरायली वेब डेवलेपर के अनुसार, यदि यूजर अपने स्मार्टफोन के नजदीक नहीं है तो इस प्रोसेस को स्किप भी किया जा सकता है। कई प्रयासों के बाद भी जब नंबर वेरीफिकेशन नहीं होता है तो व्हाट्सएप वॉइस वेरीफिकेशन के जरिए अकाउंट को वेरीफाई करने की सुविधा दे देता है। इसमें व्हाट्सएप, यूजर के नंबर पर कॉल करता है और वन टाइम पासवर्ड बताता है। यदि यूजर कॉल अटेंड नहीं कर पाता है तो व्हाट्सएप वॉयसमेल पर कोड भेज देता है। ऐसे में हैकर को इस कोड को पाने के लिए सिर्फ वॉयसमेल का करेक्ट पिन डालना होता है और इस तरह व्हाट्सएप अकाउंट हैक किया जा सकता है और आसानी से आपके नंबर पर दूसरे स्मार्टफोन पर ऑपरेट किया जा सकता है।

इसके सॉल्यूशन की बात करें तो इसे अपने वॉयसमेल का पासवर्ड बदलकर और थोड़ा कठिन बनाकर इस खतरे से बचा जा सकता है। इसके अलावा व्हाट्सएप में वेरीफिकेशन सिस्टम स्टार्ट करके भी हैकिंग से बचा जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App