ताज़ा खबर
 

WhatsApp 5 upcoming feature: व्हाट्सएप पर आ रहे हैं ये 5 दमदार फीचर, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज

WhatsApp Top 5 upcoming feature: WhatsApp प्लेटफॉर्म पर जल्द ही नए फीचर शामिल हो सकते हैं, जिसमें Disappearing mode और व्यू वंस समेत कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। आइये जानते हैं इनके बारे में।

WhatsApp में आ रहे हैं ये खास फीचर। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

WhatsApp Top 5 upcoming feature: WhatsApp प्लेटफॉर्म पर जल्द ही नए फीचर्स देखने को मिलेंगे, जो व्हाट्सएप की चैटिंग के आनंद को एकदम नए अंदाज में बदल देगी। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स को मिलेंगे। हाल ही में कंपनी ने घोषणा की थी कि वह डिसअपीरिंग मैसेज फीचर का विस्तार करेगी और व्यू वंस को ऑप्शन को शामिल करेगी। साथ ही व्हाट्सएप वेब वर्जन में कॉलिंग का फीचर शामिल किया जाएगा। आइये जानते हैं ऐसे ही 5 अपकमिंग फीचर्स के बारे में।

WhatsApp Disappearing mode

व्हाट्सएप में Disappearing Messages का फीचर पहले से मौजूद हैं लेकिन अब कंपनी इसका विस्तार करने जा रही है, जिसके बाद यह नई खूबियों से लैस हो जाएगा। व्हाट्सएप के अपकमिंग फीचर्स की जानकारी देने वाली वेबसाइट WaBetaInfo के साथ इंटरव्यू में सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि व्हाट्सएप में disappearing mode और बेहतर होगा। अभी मौजूद Disappearing Messages का इस्तेमाल करने के लिए हर एक चैट में जाकर इस फीचर को ऑन करना होता है। (इसे भी पढ़ेंः व्हाट्सएप को ऐसे करें लॉक)

WhatsApp View Once feature

व्हाट्सएप में जल्द ही view once नाम का फीचर देखने को मिलेगा, जिसकी जानकारी खुद जुकरबर्ग ने दी है। इस फीचर की मदद से फोटो व वीडियो को भेजा जा सकेगा, जिसे एक बार देखने के बाद वह ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएगा। यह इंस्टाग्राम के disappearing फोटो व वीडियो फीचर की तरह है, जो सेंड करने के बाद रिसिवर एक बार देखता है, उसके बाद यह कंटेंट डिलीट हो जाता है।

WhatsApp Multiple device support

व्हाट्सएप बीते कई महीनों से मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट पर टेस्टिंग कर रहा है और अब यह फीचर जल्द ही दस्तक देने वाला है। WaBetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर अगले 1-2 महीने में पब्लिक बीटा में लॉन्च होगा। फेसबुक के सीईओ बता चुके हैं कि मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट की मदद से एंड टू एंड एनक्रिप्शन की सुविधा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसके आने के बाद आप व्हाट्सएप को एक से अधिक डिवाइसों में लॉगइन किया जा सकेगा।

Missed group calls

व्हाट्सएप एक और नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसकी मदद से आप ग्रुप कॉल में दोबारा दोबारा शामिल हो सकते हैं। यानी अगर आपको ग्रुप वॉयस कॉल आती है और आप किसी कारण उसे रिसीव नहीं कर पाते हैं तो उसे बीच में भी जॉइन कर सकते हैं। हालांकि अभी तक किसी अन्य यूजर्स को दोबारा कॉल करके जॉइन कराना पड़ता है। यह फीचर एक तरह से गूगल मीट और जूम मीटिंग्स की तरह काम करेगा।

WhatsApp Read Later

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ‘Read Later’ नाम के फीचर पर काम कर रही है, जिसकी जानकारी हाल ही में WaBetaInfo ने दी थी। यह फीचर अभी मौजूद अर्काइव चैट का स्थान लेगा। हालांकि इसमें कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसमें अर्काइव चैट नया मैसेज आने पर सामने नहीं आएगा।

Next Stories
1 64MP कैमरा और 8GB रैम वाला Samsung A52 मिल रहा है सस्ता, जानें स्पेसिफिकेशन
2 Cowin.gov.in के अलावा Aarogya Setu और Umang App से कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, ये है पूरा प्रोसेस
3 Redmi, Realme, Motorola जैसे ब्रांड दे रहे हैं 108MP कैमरे वाले फोन, 17999 रुपये है शुरुआती कीमत
ये पढ़ा क्या?
X