ताज़ा खबर
 

WhatsApp OTP Scam क्या है? हैकिंग से बचने के लिए इन तरीकों को रखें ध्यान, जानें सबकुछ

WhatsApp OTP Scam: हम आपको WhatsApp ओटीपी स्कैम क्या है और कैसे आप खुद को Hacking से बचा सकते हैं। आइए आपको इस विषय में विस्तार से जानकारी देते हैं।

WhatsApp OTP ScamWhatsApp OTP Scam: Hacking से खुद को ऐसे बचाएं

WhatsApp OTP Scam: फेसबुक का इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप सबसे पहले ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग एप्स में से एक है। कुछ सावधानियां हैं जिन्हें बरतने से हैकर्स से अपने WhatsApp अकाउंट को बचाया जा सकता है। लेकिन अब हैकर्स लोगों को फंसाने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल कर रहे हैं।

क्या है WhatsApp OTP Scam? : सबसे पहले हैकर आपके दोस्त के अकाउंट को हैक (Hacking) कर ऐसा दावा करते हैं कि वह आपके दोस्त हैं, साथ ही ये भी दावा करते हैं की गलती से आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी फॉरवर्ड हो गया है।

इसके बाद आपके नंबर पर आए OTP को भेजने के लिए या फिर बताने के लिए कहा जाएगा। दरअसल, नए डिवाइस में अकाउंट को लॉग-इन करते वक्त ओटीपी की जरूरत होती है। यदि आपने ओटीपी शेयर कर दिया तो हैकर आपके अकाउंट को हैक कर आपकी चैट और ग्रुप चैट्स को एक्सेस कर सकेंगे।

इसके बाद आपका अकाउंट लॉग-आउट हो जाएगा और फिर हैकर आपके कॉन्टैक्ट या फिर आपसे वित्तीय सहायता की मांग कर सकता है। यदि आप भी खुद को WhatsApp OTP Scam से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ बातें हैं जिन्हें आपको विशेष रूप से ध्यान में रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Tips and Tricks: इस ट्रिक से पढ़ें डिलीट हुए WhatsApp मैसेज, जानें क्या है तरीका

WhatsApp OTP Scam: ऐसे बचाएं खुद को

1) व्हाट्सएप फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए Two Factor Authentication का इस्तेमाल करें।
2) किसी अनजान लिंक को ओपन ना करें, यह बग हो सकता है।
3) दोस्त या फिर कोई रिश्तेदार आपको मैसेज के जरिए ओटीपी मांगता है तो टेक्स्ट पर भरोसा ना करें और उन्हें फोन करके कंफर्म करें। याद रखें जब तक आप OTP रिक्वेस्ट नहीं करते हैं तब तक WhatsApp यूजर को किसी तरह का कोई ओटीपी सेंड नहीं करता है।

ये भी पढ़ें- WhatsApp Disappearing Messages: एंड्रॉयड और iOS यूज़र्स ऐसे ऐनेबल करें व्हाट्सएप का ये खास फीचर

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 23 नवंबर एपिसोड: सौरभ कुमार नहीं दे पाए 50 लाख के इस सवाल का जवाब, क्या आपके पास है जवाब?
2 Poco M3: लॉन्च से पहले ये चार फीचर्स हुए कंफर्म, 6000 mAh बैटरी समेत ये होगी खासियतें
3 Facebook इस्तेमाल करते हुए मोबाइल की बैटरी को ऐसे बचाएं, ये स्टेप्स आएंगे आपके काम
ये पढ़ा क्या?
X