ताज़ा खबर
 

Apple WWDC 2021: IOS 15 से और अधिक स्मार्ट हो जाएगा IPhone, इन नए फीचर्स का हुआ ऐलान

Apple WWDC 2021: ऐप्पल ने वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। इसमें iOS 15 से पर्दा उठाया है, जिससे faceTime, Messages, Photos, Maps और notifications में नए फीचर प्राप्त होंगे।

Apple WWDC 2021: Apple ने iOS 15, iPadOS 15, watchOS 8 और macOS Monterey को WWDC 2021 में पेश किया। (फोटोः यूट्यूब, एप्पल स्क्रीनशॉट )

Apple WWDC 2021: ऐप्पल ने आज वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है। इस दौरान कंपनी ने नेक्स्ट मोबाइल प्लेटफॉर्म iOS 15 से पर्दा उठाया है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग चीफ Craig Federighi ने ऐलान किया कि आने वाले नए ओएस के तहत faceTime, Messages, Photos, Maps और notifications में नए फीचर प्राप्त होंगे। आइये जानते हैं Apple WWDC की बड़ी घोषणाएं।

iOS 15

आईफोन के लिए लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम से पर्दा उठा दिया गया है, जिसका नाम आईओएस 15 है। नए आईओएस अपडेट के तहत FaceTime को बेहतर किया गया है। फेसटाइम एपल का वीडियो और ऑडियो चैटिंग प्लेटफॉर्म है और नए अपडेट के तहत फेसटाइम को Spatial Audio, portrait mode से blur backgrounds जैसे फीचर्स प्राप्त होंगे। जल्द ही वेब ब्राउजर के विंडो और एंड्रॉयड यूजर्स भी फेस टाइम का इस्तेमाल कर पाएंगे। iMessage को भी रिडिजाइन किया गया है। (इसे भी पढ़ेंः Apple से बिक्री के मामले में आगे निकली ये नॉन चाइनीज कंपनी)

iOS 15 में notifications बेस्ड एक्टिविटी को भी रिडिजाइन किया है। नोटिफिकेशन को लॉक स्क्रीन के दौरान ब्रांड न्यू डिजाइन प्राप्त होगा। साथ ही डू नॉट डिस्टर्ब की जगह यूजर्स अपने नोटिफिकेशन को कस्टमाइज कर सकेंगे, जैसे ड्राइविंग, वर्किंग और रात के दौरान अलग प्रकार से नोटिफिकेशन प्राप्त होंगे।

iPadOS 15

आईपैड के लिए भी नया ओएस पेश किया गया है, जो ढेरों नए फीचर्स के साथ आता है। इसका नाम आईपैडओएस 15 हैं। नए ओएस के तहत आईपैड यूजर्स आईपैड के ऐप्स को widgets की मदद से स्क्रीन पर लगा सकते हैं। Apple ने न्यू मल्टी टास्किंग इंटरफेस को भी पेश किया है, जिसकी मदद से एक स्क्रीन पर एक साथ दो ऐप्स को इस्तेमाल किया जा सकता है।

iCloud+

Apple ने अपने डिवाइस में प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए नया नया फीचर शामिल किया है। यह फीचर मेल पर भी काम करेगा, जो आईपी एड्रेस और लोकेशन को छिपाने में मदद करेगा। साथ ही कंपनी ने सेटिंग के अंदर एप ट्रैकर रिपोर्ट सेक्शन को शामिल किया है, जो यूजर्स को बीते सात दिन की रिपोर्ट देगा।

watchOS 8

Apple ने वॉचओएस 8 को जारी किया है, जिससे एप्पल वॉच को नए वॉच फेस प्राप्त होंगे। नए ओएस की मदद से यूजर्स वॉट की मदद से टेक्स्ट टाइप कर सकेंगे और उसे भेज सकेंगे। नए ओएस की मदद से नींद के दौरान भी respiratory rate को रिकॉर्ड करेगा, उसका अध्ययन करके आपको जानकारी देगा।

macOS Monterey

Apple ने मैकओस का नए वर्जन की घोषणा की है, जिसका नाम Monterey है। यह नाम कैलिफोर्निया के एक स्थान का नाम है। इसमें एक यूनिवर्सल कंट्रोल नाम का फीचर दिया है, जो एक ही माउस और कीबोर्ड को मैक या आईपैड पर इस्तेमाल कर सकेंगे।

Next Stories
1 जेफ बेजोस की जुलाई में अंतरिक्ष यात्रा की योजना
2 अब शुक्र ग्रह को जानने की तैयारी में वैज्ञानिक
3 Apple, Xiaomi और Vivo को इस नॉन चाइनीज कंपनी ने पछाड़ा, जानें किस मामले में निकली आगे
यह पढ़ा क्या?
X