ताज़ा खबर
 

स्मार्टफोन के वॉल्यूम का बटन दबाते ही जल जाएगी फ्लैश लाइट, बड़े काम के हैं ऐसे ही ये ट्रिक्स

Button Mapper App: आप इन बटन से अपने फोन की ब्राइटनेस बढ़ाने, फ्लैश लाइट चालू करने, साउंड प्ले और पोज, स्क्रीन को टर्न ऑफ जैसे कई काम कर सकते हैं।

अगर आप वॉल्यूम डाउन बटन के सिंगल टैप करने पर फ्लैश लाइट का ऑप्शन सिलेक्ट करेंगे तो वॉल्यूम डाउन का बटन एक बार दबाने पर फ्लैश लाइट ऑन हो जाएगी।

आप अपने स्मार्टफोन के सभी फीचर्स के बारे में शायद ही जानते हों। आज हम आपको आपके स्मार्टफोन के वॉल्यूम बटने के बारे में कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आपके वॉल्यूम बटन से कई काम किए जा सकते हैं। आप इन बटन से अपने फोन की ब्राइटनेस बढ़ाने, फ्लैश लाइट चालू करने, साउंड प्ले और पोज, स्क्रीन को टर्न ऑफ जैसे कई काम कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे यह संभव है।

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाएं। यहां से Button Mapper App डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। इसके बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी। दरअसल यह ऐप आपके फोन का एक्सेस मांगेगी, जिसके बाद ही बटन काम करेंगे। परमिशन देने के बाद नेक्सट पर क्लिक करके सबसे आखिर में आने के बाद आपको डिस्प्ले पर सबसे ऊपर Button Mapper  लिखा दिखाई देगा। इसके नीचे भी कई ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें वॉल्यूम अप, वॉल्यूम डाउन, हैडसेट बटन आदि होंगे। यहां स्क्रीन पर सबसे नीचे GO का ऑप्शन दिखाई देगा। अब इसपर क्लिक करें।

Go पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा। यहां एक्सेसिबिलिटी को ऑन कर दें। इसके बाद बैक आ जाएं। अब वॉल्यूम अप और वॉल्यूम डाउन के बटन दिखाई देंगे। इनमें से जिस पर भी आपको सेट करना हो उसे सिलेक्ट कर लें। इसके बाद स्क्रीन पर नए ऑप्शन आ जाएंगे। इनमें सबसे ऊपर आ रहे कस्टमाइज के ऑप्शन को ऑन कर लें। इसके नीचे भी 3 ऑप्शन दिखाई देंगे। सिंग्ल टैप, डबल टैप और लॉन्ग प्रेस। इनमें से किसी 1 को सिलेक्ट कर लें। टैप करने के बाद ऑप्शन की एक लिस्ट खुल जाएगी।

अब इस वॉल्यूम बटन के इस ऑप्शन पर जो भी शॉर्टकट रखना चाहते हों उसे सिलेक्ट कर लें। इस पर आप जो भी सिलेक्ट करेंगे उस पर वही ऑप्शन काम करेगा। इसके अलावा आपके वॉल्यूम के बटन भी काम करते रहेंगे। उदाहण के तौर पर अगर आप वॉल्यूम डाउन बटन के सिंगल टैप करने पर फ्लैश लाइट का ऑप्शन सिलेक्ट करेंगे तो वॉल्यूम डाउन का बटन एक बार दबाने पर फ्लैश लाइट ऑन हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App