ताज़ा खबर
 

एंड्रॉइड यूजर्स जानिए अपने स्मार्टफोन को हैकर्स से बचाए रखने का तरीका

जानते है कुछ तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने एंड्रॉइड फोन को सेफ रख सकते हैं।

Author February 5, 2017 1:04 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर।

अमूमन सभी लोगों के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज एक अहम जरूरत बन गया है। वहीं एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में कई फीचर्स होते हैं जो उसे खास बनाते हैं लेकिन इसे सिक्योर रखना बेहद जरूरी होता है। जानते है कुछ तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने एंड्रॉइड फोन को सेफ रख सकते हैं।

PIN या पासवर्ड जरूरी- अपने एंड्रॉइड फोन को सेफ रखने के लिए आपके लिए जरूरी है कि उसका पिन या पासवर्ड सेट करें। वहीं अगर आपको पासवर्ड याद रखने में परेशानी होती है तो आप पैटर्न कोड के जरिए लॉक कर सकते हैं।
वेरिफाइड ऐप्स ही डाउनलोड करें- फोन सेफ रखने के लिए जरूरी है कि आप उसे मालवेयर अटैक्स से बचाए रखें। इसके लिए आप हमेशा ही सिक्योर्ड और वेरिफाइड ऐप्स को ही डाउनलोड करें तो बेहतर होगा। वहीं ऐप डाउनलोड करते हुए प्राइवेसी पॉलिसी को जरूर पढ़ा करें।
ऐप्स का ऐक्सिस चेक करें- हर ऐप जरूरत के मुताबिक ही फोन के फीचर्स को ऐक्सिस करती है। उदाहरण के लिए अगर आपने कोई पेमेंट ऐप डाउनलोड की है और वह आपके फॉन के कैमरा या कॉलिंग फीचर्स का ऐक्सेस मांग रही है तो समझ जाएं इसमें कुछ गड़बड़ हो सकती है।

एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर- यह ऐप आपका फोन खो जाने पर उसकी डिवाइस लोकेशन को खोजने में मदद करता है। गूगल ऑथेंटिकेशन- यह ऐप आपके फोन को सेफ रखने के लिए काफी जरूरी है। इसके जरिए अकाउंट्स में लॉगइन करने के लिए सिक्योरिटी की एक्सट्रा
लेयर ऐड हो जाती है।

एंटीवाइरस ऐप- एंटीवाइरस ऐप आपके फोन की सिक्योरिटी के लिए बेहद जरूरी होता है और इसके जरिए आप अपने डिवाइस को कई मैलवेयर अटैक्स
से भी सुरक्षित रख सकते हैं।

न करें पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल- बहुत ज्यादा जरूरी हो तो ही पब्लिक वाई-फाई से अपने फोन को जोड़ें। पब्लिक वाई-फाई हमेशा ही 100% सेफ नहीं होते और अपने वाई-फाई कनेक्ट फंकशन को ऑफ रखें।

ब्लूटूथ ऑफ रखें- फोन के ब्लूटूथ विजिबिल्टी को ऑफ रखना फोन की सिक्योरिटी के लिए काफी फायदेमंद होता है। वाई-फाई, ब्लूटूथ से मालवेयर अटैक्स का खतरा बढ़ जाता है।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App