ताज़ा खबर
 

ATM के फर्जीवाड़े का कभी भी बन जाएंगे शिकार, जरूर देख लें यह VIDEO, PaytM बॉस ने भी किया आगाह

शनिवार को शेयर किए जाने के बाद से इस वीडियो को 78 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। वहीं, केनरा बैंक की ओर से कहा गया- हमने तत्काल उस एटीएम से स्किमर हटाया और उसमें किसी का भी डेटा नहीं है।

atm tampering, atm cloning, atm withdrawl, Vijay Shekhar,paytm ceo,safdarjung enclave atm, Paytm, Vijay Shekhar, Video, ATM, Tamper, Canara Bank, ATM, Safadarjung Enclave, New Delhi, Machine, Camera, Memory Card, Clone, Debit Cards, Twitter, Tech News, Utility News, Hindi Newsतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

एटीएम पर फर्जीवाड़े का कभी भी कोई शिकार बन सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि हाल ही में एटीएम टैम्परिंग (छेड़छाड़) का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। ताजा केस राजधानी नई दिल्ली के सफदरजंग एंक्लेव का है, जिसमें केनरा बैंक के एटीएम के साथ कथित तौर पर छेड़खानी की गई। आरोप है कि वहां मशीन के अंदर कैमरा और मेमोरी कार्ड लगा था, जो यूजर्स के डेबिट कार्ड्स की क्लोनिंग (डेटा चुराकर रख लेना) कर लेता है।

सोमवार (26 अगस्त, 2019) को ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम के बॉस विजय शेखर ने मामले से जुड़ा वीडियो शेयर करते हुए लोगों को आगाह किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “जब भी एटीएम इस्तेमाल करें, आप इन चीजों को जरूर चेक कर लें। यह भी देखें कि कितने पतले और उच्च क्षमता वाले कैमरा/मेमोरी कार्ड/प्रोसेसर्स ने समस्याएं पैदा कर दी हैं।”

पेटीएम संस्थापक ने जो वीडियो शेयर किया था, उसे रोजी नाम की टि्वटर यूजर ने पोस्ट किया था। क्लिप में एटीएम के बाहर एक व्यक्ति था, जो शिकायत कर रहा था कि एटीएम की प्लेट में कैमरा लगा है। पहले तो वह एटीएम परिसर के भीतर गया और कैमरा लगे होने की बात कहते हुए उसे निकालने की बात करने लगा। बाद में उसने अचानक से कैमरे वाली प्लेट खींच कर निकाली और विस्तार से बताया कि आखिर वह कहां लगी होती है और इस प्रकार के फर्जीवाड़े से कैसे बचा जा सकता है।

देखें, VIDEO:

शनिवार को शेयर किए जाने के बाद से इस वीडियो को 78 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। आगे वायरल होते हुए जब इस पर केनरा बैंक अधिकारियों की नजर पड़ी, तो उनकी ओर से बताया गया, “हम ग्राहकों की इस बाबत सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाते हैं। हमने तत्काल दिल्ली में गौतमी नगर के उस एटीएम से स्किमर हटाया और उसमें किसी का भी डेटा नहीं है।”

बैंक ने इसके साथ ही यह भी दावा किया कि उन्होंने एटीएम सिक्योरिटी बढ़ाते हुए एक दिन में 10 हजार रुपए से अधिक रकम निकालने वालों के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) ऑथेंटिकेशन जरूरी कर दिया है। यानी जो भी 10 हजार रुपए से अधिक रकम एक दिन में निकालेगा, उसके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे डालने के बाद ही उक्त व्यक्ति विथड्रॉल कर सकेगा।

Next Stories
1 Realme 5 की आज भारत में पहली सेल, Flipkart पर खरीदें 48 एमपी कैमरे वाला यह फोन
2 Google Nest Hub Smart Display: आवाज से कंट्रोल कीजिए 3,500 से ज्यादा कंपनियों के डिवाइस, जानिए कीमत और शानदार फीचर्स
3 Jio Fixed Voice: स्मार्टफोन पर एक छोटा सा ऐप डालकर उठाइए Landline Service का मजा
ये पढ़ा क्या?
X