ताज़ा खबर
 

Washing machine खरीदने से पहले जान लें, उसकी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के बारे में

Washing machine में ढेरों ब्रांड हैं और ढेरों ऑप्शन हैं, लेकिन आज हम आपको वॉशिंग मशीन की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के बारे में बताने जा रहे हैं।

washing machine latest technology: वॉशिंग मशीन की ये हैं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी। (फोटोः croma.com)

Washing machine अधिकतर हर एक घर की जरूरत हैं और इससे लोगों का काम भी आसान होता है। बाजार में वॉशिंग मशीन सिर्फ एक प्रकार नहीं हैं बल्कि यह ढेरों टाइप में खरीदी जा सकती है, जो सेमी ऑटोमैटिक, फुली ऑटोमैटिक और फ्रंड लोडिंग वॉशिंग मशीन भी हैं। इनमें भी ढेरों प्रकार की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, जो TwinWash, Flexwash, EcoBubble, O2 wash और Drum Technology है। आइये जानते हैं इन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के बारे में।

TwinWash and Flexwash

जब आप फुली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन देखते हैं तो टॉप लोडर्स और फ्रंट लोडर्स के बीच में कन्फ्यूज हो जाते हैं। लेकिन सैमसंग ने इस समस्या का एक बेजोड़ हल निकाल लिया है, जो Flexwash है। Flexwash एक आधुनिक वॉशिंग मशीन डिजाइन है। यह हाइब्रिड डिजाइन दोनों तरह के लोड पर काम कर सकता है। इस प्रकार की मशीन में मैन फ्रंड लोडर मशीन होती है, जिसकी कैपिसिटी 21 किलोग्राम होती है, जबकि लॉडर को कम कैपिसिटी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ एलजी ने इसी प्रकार के कॉन्सैप्ट पर काम किया है और उसका नाम डुअल लोड है।

EcoBubble and O2 wash

सैमसंग और आईएफबी ने एक तकनीक डेवलप की है, जिसमें बबल्स की मदद से कपड़ों को साफ करने में मदद मिलती है और इससे कपड़े डैमेज नहीं होते हैं। सैमसंग EcoBubble टेक्नोलॉजी की मदद से बबल्स तैयार करते हैं और एक कारगर धुलाई उपलब्ध कराते हैं। इस तकनीक में डिटर्जेंट पार्टिकल को बबल्स में बदला जाता है, जिसके बाद यह बबल्स कपड़ों को साफ करने में मदद करते हैं। इसी तरह से IFB कंपनी O2 wash का इस्तेमाल करता है और इसमें एयर बबल्स तैयार किए जाते हैं, जो कपड़े को साफ करने में मदद करते हैं।

6 Motion DD and WaveMotion

वॉशिंग मशीन निर्माता कंपनी ने अलग-अलग प्रकार के वॉश मोशन तकनीक विकसित की हैं, जो अलग-अलग कपड़े के प्रकार को साफ करने में मदद करते हैं। एलजी में 6 मोशन डीडी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो Tumble, Stepping, Scrubbing, Swing, Rolling, Filtration हैं। वहीं, Whirlpool में सॉफ्टमूव तकनीक का इस्तेमाल किया गया है और यह फ्रंट लोडर में आता है। यह ड्रम पर पड़ने वाले लोड के आधार पर काम करती है और उसी के मुताबिक, अपनी मूवमेंट को बदलती है। इसी भार के आधार पर फैब्रिक के टाइप का चुनाव होता है, जो Energetic wash, Soft cradle, Power shower और Slow motion टेक्नोलॉजी है।

Drum Technology

हर एक कंपनी अपने स्तर पर और अपनी वॉशिंग मशीन के लिए कुछ न कुछ नया कर रही है। इसी को लेकर सैमसंग ने टॉप लोडर्स में Diamond Drum का इस्तेमाल किया है। इसमें 25 प्रतिशत छोटे छेद का इस्तेमाल किया जाता ह। इसके अलावा अन्य कंपनियां भी अपने स्तर पर ड्रम को बेहतर और आधुनिक बनाने की कोशिश में हैं।

Next Stories
1 DSLR कैमरा खरीदने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें
2 Android Smart TV : 15 हजार रुपये से कम में पाएं ये 4 एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी
3 DTH रिचार्ज की कीमत में अपने पुराने TV को बनाएं Smart Android TV, जानें कैसे
यह पढ़ा क्या?
X