आपके Aadhaar Card का कहीं गलत काम में तो नहीं हुआ इस्तेमाल? जानें- कैसे लगाया जाता है पता और कहां दें शिकायत

दरअसल, यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार कार्डधारकों को यह सुविधा मुहैया कराता है कि वे मालूम कर सकें कि उनका आधार कहां-कहां इस्तेमाल किया गया।

Aadhaar Card Centre, Aadhaar Card, UIDAI
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः प्रदीप दास)

आधार कार्ड (Aadhar Card) देश के किसी भी नागरिक के लिए बेहद जरूरी दस्तावेज बन चुका है। नया सिम कार्ड लेना हो या बैंक में अकाउंट खुलवाना हो…इस तरह के विभिन्न कामों में आधार चाहिए होता है। हालांकि, कुछ मौके ऐसे भी होते हैं, जब किसी जरूरी काम के दौरान आपके आधार और उसकी कॉपी इधर-उधर अनजान लोगों के पास कुछ देर के लिए चली जाती है। फिर चाहे उसकी फोटोकॉपी निकलवाने के दौरान की बात हो या इसी तरह का कोई और मिलता-जुलता मौका, हो सकता है कि आपका आधार गलत हाथों में चला जाए और कोई उसका गलत इस्तेमाल कर ले।

चूंकि, आधार में नाम, पता, फोन नंबर और फिंगर प्रिंट आदि तक का ब्यौरा रहता है। ऐसे में ये सारी चीजें किसी और के पास जाना ठीक नहीं समझा जाता। अगर आपको भी इस तरह की शंका सताती है या ख्याल मन में कभी आता है, तब आप इस उधेड़बुन वाली स्थिति को स्पष्ट कर सकते हैं। यह काम लोग घर बैठे आसानी से कर सकते हैं और इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क भी नहीं लगता है।

दरअसल, यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार कार्डधारकों को यह सुविधा मुहैया कराता है कि वे मालूम कर सकें कि उनका आधार कहां-कहां इस्तेमाल किया गया। यूआईडीएआई की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर आप इस बारे में खुद पता लगा सकते हैं।

क्या है प्रोसेस?: uidai.gov.in पर जाएं। वहां होम पेज पर ‘आधार सर्विसेज’ के नीचे की ओर ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री’ का विकल्प मिलता है। इसे खोलेंगे, तो आगे आपसे आधार संख्या और सामने नजर आने वाला सिक्योरिटी कोड मांगा जाएगा। इन चीजों को भरते ही अपने रजिस्टर्ड नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मंगाना होगा।

ओटीपी भरने के बाद यूजर को ऑथेटिंकेशन टाइप और डेट रेंज के साथ मांगे गए डिटेल्स देने होंगे। फिर इसे वेरिफाई करेंगे, तो सामने एक सूची आ जाएगी, जिसमें बीते छह महीनों की आधार कार्ड की हिस्ट्री सामने आ जाएगी। सब साफ हो जाएगा कि आपका आधार कब-कब और कहां-कहां इस्तेमाल किया गया था।

वैसे, अगर आपको कोई वहां गड़बड़ी मिले तब इस स्थिति में आप यूआईडीएआई को शिकायत भी दे सकते हैं। यह काम टोल फ्री नंबर 1964 पर फोन कॉल कर के किया जा सकता है, जबकि help@uidai.gov.in पर विस्तृत मेल लिखकर आप अपनी समस्या सामने रख सकते हैं। यही नहीं, uidai.gov.in/file-complaint पर जाकर भी कंप्लेंट दी जा सकती है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट