Whatsapp Voice Call को करना चाहते हैं रिकॉर्ड, जानिए कौन से तरीके से कर सकते हैं यह काम?

मैसेज के अलाव इससे कॉलिंग की भी सुविधा दी जाती है, जोकि विल्‍कुल मुफ्त है। ऐसे मे अगर कोई जरुरी कॉल को रिकार्ड करने की आवश्‍यकता पड़ जाए तो…।

Whatsapp Voice Call को करना चाहते हैं रिकॉर्ड, जानिए कौन से तरीके से कर सकते हैं यह काम? (File Photo)

Whatsapp का उपयोग आज के समय में हर कोई कर रहा है। किसी भी जरुरी दस्‍तावेज के आदान प्रदान से लेकर कोई सिक्रेट बात भी व्‍हाट्सऐप के द्वारा की जा रही है। मैसेज के अलाव इससे कॉलिंग की भी सुविधा दी जाती है, जोकि विल्‍कुल मुफ्त है। ऐसे मे अगर कोई जरुरी कॉल को रिकार्ड करने की आवश्‍यकता पड़ जाए तो…। बहुत से लोग व्‍हाट्सऐप से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर पाते हैं। यहां आपको जानकारी दी जाएगी कि आप कैसे व्‍हाट्सऐप से कॉल रिकार्ड कर सकते हैं।

Android पर WhatsApp कॉल रिकॉर्ड
यदि आपके एंड्रॉइड फोन में एक कॉल रिकॉर्डर है, जिसकी सबसे अधिक संभावना है, तो आप इसका उपयोग अपनी आवाज के साथ-साथ अपने वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते हैं। एक बार आपका कॉल लाइव हो जाने पर, आप अपने फोन का वॉयस रिकॉर्डर खोल सकते हैं और रिकॉर्ड कर सकते हैं। हालाकि यह ध्‍यान देना चाहिए कि आपका फोन स्‍पीकर पर हो ताकि आवाज स्‍पष्‍ट रूप से रिकॉर्ड हो सके। अगर आपके फोन में वॉयस रिकॉर्डर नहीं है, तो आप Google Play Store से Google का रिकॉर्डर ऐप या क्यूब कॉल रिकॉर्डर नामक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। क्यूब कॉल ऐप आईओएस डिवाइस पर काम नहीं करेगा।

क्यूब कॉल ऐप से ऐसे कर सकते हैं रिकॉर्ड

  • अपने फोन में व्हाट्सएप के साथ क्यूब कॉल रिकॉर्डर ऐप इंस्टॉल करें।
  • क्यूब कॉल रिकॉर्डर खोलें और फिर व्हाट्सएप पर स्विच करें।
  • जिस व्यक्ति से आप बात करना चाहते हैं, उसे कॉल करें।
  • कॉल रिकॉर्डिंग आपके कॉल के साथ ही होती जाएगी, किसी तरह की समस्‍या पर यह संकेत भी देगा।

यह भी पढ़ें: ये हैं देश की सस्‍ती e-Bikes, सिंगल चार्ज में टॉप स्‍पीड से देती हैं 80 से 150km तक की रेंज

Iphone पर WhatsApp कॉल रिकॉर्ड
ऐप्पल थर्ड-पार्टी ऐप्स को एक ही समय में माइक्रोफ़ोन और एक फ़ोन ऐप तक पहुंचने की अनुमति नहीं देता है, जिसके आपके iPhone पर स्क्रीन रिकॉर्ड फीचर और वॉयस मेमो रिकॉर्डर का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
इसके अलावा, कोई ऐप स्टोर ऐप नहीं है जो कॉल रिकॉर्डिंग करता है। इसलिए रिकॉर्डिंग के लिए आपका वैकल्‍पिक रूप का उपयोग करना होगा। आप दूसरे फोन या मैकबुक की सहायता ले सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट