ताज़ा खबर
 

फेसबुक छोड़ना चाहते हैं? देने पड़ सकते हैं 70 हजार रुपये!

शोध के मुख्य लेखक ओहियो स्थित केनयन कॉलेज के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर जे कॉरिगन ने बताया, "लोग फेसबुक पर रोजाना लाखों घंटे खर्च करते हैं। हम इस वक्त का डॉलर के संदर्भ में मूल्य पता लगाना चाहते थे।"

Author नई दिल्ली | December 22, 2018 2:01 PM
प्रतीकात्मक चित्र।

बात जब फेसबुक छोड़ने की आती है तो यूजर्स को अपने एकाउंट को एक साल के लिए डिएक्टिवेट करने के लिए औसतन 1,000 डॉलर (70,000 करोड़ रुपये) की जरूरत पड़ेगी। ऐसा शोधकर्ताओं का कहना हैं, जिन्होंने इस आंकड़े को पाने के लिए वास्तव में नीलामी लगाई। शोधकर्ताओं ने फेसबुक पर लोगों द्वारा बिताए जा रहे वक्त का मूल्य पता करने के लिए इस प्रश्न को दूसरी तरह से पूछा कि उन्हें अगर फेसबुक छोड़ने के बदले भुगतान किया जाए तो एक दिन, एक हफ्ते, एक महीने या एक साल के लिए छोड़ने का कितना भुगतान चाहेंगे और इसकी बोली लगाई गई।

नीलामी की एक श्रृंखला में लोगों को अपने खातों को एक दिन से लेकर एक साल तक की अवधि के लिए बंद करने पर वास्तव में भुगतान किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि फेसबुक यूजर्स को अपने एकाउंट को एक साल के लिए डीएक्टिवेट करने के लिए औसतन 1,000 डॉलर की जरूरत होगी।

शोध के मुख्य लेखक ओहियो स्थित केनयन कॉलेज के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर जे कॉरिगन ने बताया, “लोग फेसबुक पर रोजाना लाखों घंटे खर्च करते हैं। हम इस वक्त का डॉलर के संदर्भ में मूल्य पता लगाना चाहते थे।”

बता दें कि फेसबुक के दुनिया भर में 2.2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं।

मिडवेस्टन कॉलेज में 122 छात्रों के बीच फेसबुक छोड़ने के लिए लगाई गई नीलामी में एक दिन के लिए औसतन 4.17 डॉलर, एक हफ्ते के लिए औसतन 37 डॉलर की बोली लगी, जिससे एक साल का औसत 1,511 से 1,908 डॉलर रहा।

वहीं, मिडवेस्टन शहर में 133 छात्रों और 138 वयस्कों के बीच लगाई गई बोली में छात्रों के समूह का सालाना औसत 2,076 डॉलर और वयस्कों के समूह का औसत 1,139 डॉलर रहा। इस प्रकार से संयुक्त औसत करीब 1,000 डॉलर सालाना रहा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App