ताज़ा खबर
 

Reliance Jio को पटखनी देने की तैयारी में Airtel, शुरू की VoWi-Fi की टेस्टिंग, जानें क्या है सर्विस

अभी भी कुछ टॉप एप्लीकेशन जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक आदि इंटरनेट के माध्यम से कॉलिंग की सुविधा देती हैं, लेकिन इसमें बाध्यता ये है कि कॉल भी एप द्वारा ही हो सकती है।

Author नई दिल्ली | Published on: October 5, 2019 4:49 PM
इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है।

बीते सालों के दौरान तकनीक में काफी बदलाव आए हैं। दूरसंचार तकनीक की बात करें तो पहले 2जी तकनीक आयी। इसके बाद रिलायंस जियो ने टेलीकॉम क्षेत्र में आने के साथ ही VoLTE या वाइस ऑवर LTE तकनीक की शुरुआत की। अब जल्द ही वॉइस ओवर वाई-फाई तकनीक का आगाज होने वाला है। जैसा कि नाम से ही प्रतीत हो रहा है इस तकनीक में कॉलिंग वाई-फाई तकनीक से होगी, जिससे कॉल के दौरान होने वाली नेटवर्क समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। बता दें कि ऐसी खबरें हैं कि भारती एयरटेल अपने कुछ नए फोन में इस तकनीक की टेस्टिंग कर रही है।

बता दें कि अभी भी कुछ टॉप एप्लीकेशन जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक आदि इंटरनेट के माध्यम से कॉलिंग की सुविधा देती हैं, लेकिन इसमें बाध्यता ये है कि कॉल भी एप द्वारा ही हो सकती है। यहां Vowi-fi तकनीक इसी मामले में अलग है। इस तकनीक की मदद से डायलर एप से वाई-फाई नेटवर्क पर कॉल की जा सकती है। ऐसी खबरें आयीं थी कि रिलायंस जियो भी एप्पल आईफोन के कुछ मॉडल पर वॉइस ओवर वाई-फाई तकनीक की टेस्टिंग कर रही है। लेकिन अब एयरटेल ने भी हाल ही में लॉन्च हुए वन प्लस 7T फोन में इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है।

कैसे काम करेगी VoWi-Fi तकनीक: यदि आपके पास वन प्ल्स 7T हैंडसेट है और आपके पास 4जी सिम है तो इस स्थिति में वॉइस ओवर तकनीक को टेस्ट किया जा सकता है। वाई-फाई नेटवर्क होने की स्थिति में आपके फोन में वॉइस ओवर वाई-फाई का एक साइन आपके फोन की स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके बाद आपको वॉइस ओवर सेल्यूलर नेटवर्क और वॉयस ओवर वाई-फाई में से किसी एक को प्राथमिकता पर रखना होगा।

यदि आप वॉयस ओवर वाई-फाई तकनीक को प्राथमिकता पर रखते हैं तो कॉल करने से पहले आपके फोन की स्क्रीन पर Calling via WiFi का विकल्प दिखाई देगा। यदि आप कॉल करते हैं तो वह कॉल बिना किसी कॉल ड्रॉप के होगी। वॉइस ओवर वाई-फाई तकनीक ना होने की स्थिति में फोन से इसके सिग्नल गायब हो जाएंगे। एयरटेल वन प्लस 7T के साथ ही आईफोन के कुछ मॉडल्स पर भी इस तकनीक की टेस्टिंग कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 TATA SKY, DISH TV जैसी DTH कंपनियों को तगड़ा झटका! 2 करोड़ लोगों ने छोड़ी सेवाएं!
2 रेलवे ने रद्द कर दीं 304 ट्रेन, 91 के बदल डाले रूट
3 रेलवे ने रद्द कीं 317 ट्रेन, देखें फुल लिस्ट