ताज़ा खबर
 

Vivo Apex: इस स्मार्टफोन में न बटन, न पोर्ट, न सिम कार्ड स्लॉट, न सेल्फी कैमरा, न स्पीकर…

इस फोन में रियर पैनल मैग्निटिक कनेक्टर दिया गया है इससे ही फोन चार्ज होता है। और यही डाटा ट्रांसफर के लिए भी पीसी और लैपटॉप से कनेक्ट होता है।कंपनी ने साउंड के लिए बॉडी साउंडकास्टिंग टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया है।

वीवी एपेक्स (2019)। (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

स्मार्टफोन्स की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना चुकी वीवो कंपनी एक ऐसा फोन बनाया है जिसमें न बटन, न पोर्ट, न सिम कार्ड स्लॉट, न सेल्फी कैमरा और ना ही स्पीकर है। जी हां वीवो ने वीवो एपेक्स (2019) के जरिए टेक्नॉलजी की दुनिया में एक कदम आगे बढ़ते हुए भविष्य में स्मार्टफोन्स की दुनिया कैसी होगी इस फोन के जरिए यह बता दिया है। सबसे पहले आपको ये बता दें कि इस फोन में पावर बटन नहीं है। यहां तक की वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट तक नहीं है।

अब आपके दिमाग में यह सवाल उठेंगे कि जब फोन में कुछ है ही नहीं तो यह चार्ज कैसे होगा। बिना स्पीकर के आवाज कैसे आएगी और बिना सिम के किसी को को कॉल कैसे किया जाएगा। तो हम आपको बता दें कि इसमें रियर पैनल मैग्निटिक कनेक्टर दिया गया है इससे ही फोन चार्ज होता है। और यही डाटा ट्रांसफर के लिए भी पीसी और लैपटॉप से कनेक्ट होता है।

कंपनी ने साउंड के लिए बॉडी साउंडकास्टिंग टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया है। यानि की जब कोई आपको कॉल करेगा तो इसकी स्क्रीन से साउंड ट्रांस्मिट होगी। और आप इसके साउंड को साइड में लगे सेंसर्स बढ़ा और घटा सकते हैं यह पूरी तरह से टच फीचर के साथ आता है। इस फोन की एक बड़ी खासियत यह है कि इसकी पूरी डिस्प्ले ही फिंगरप्रिंट स्कैनर का काम करती है। मतलब यूजर स्क्रीन पर कहीं भी टच करके फोन को अनलॉक कर सकते हैं। फोन में कॉलिंग के लिए ई-सिम का इस्तेमाल किया गया है।

बात करें फोन की हार्डवेयर की तो इसमें स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर दिया गया है। 12 जीबी रैम, 512 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन ई-सिम के साथ 5जी टेक्नॉलजी को सपोर्ट करता है। इसमें एंड्राइड पर आधारित फनटच ओएस दिया गया है। इसके बैक पर दो रियर कैमरे दिए गए हैं।

बता दें कि यह फ्यूचरिस्टिक स्मार्टफोन है। यह कंपनी की कल्पना पर आधारित है जिसपर अभी और बहुत काम किया जाना बाकी है। यह अभी मार्केट में लॉन्च भी नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि यह एक नया ट्रेंड सेट कर सकता है।

Next Stories
1 Happy Earth Day 2019 Google Doodle: अर्थ डे के लिए गूगल ने बनाया खास डूडल
2 बहुत ‘खतरनाक’ हैं ये पासवर्ड्स! आप भी तो नहीं कर रहे इनका इस्तेमाल, देख लीजिए
3 TikTok क्यों हुआ इंडिया में बैन? 7 महीने पहले शुरू हुआ था विवाद, पढ़ें पूरी टाइमलाइन
ये पढ़ा क्या?
X