ये टिप्स आजमाएं और स्मार्टफोन से डीएसएलआर जैसी क्लीन एंड क्लियर फोटोज़ पाएं - using-these-tips-you-can-click-dslr-level-photos-with-your-smartphone - Jansatta
ताज़ा खबर
 

स्मार्टफोन से भी पा सकते हैं डीएसएलआर जैसी परफेक्ट पिक्चर्स, बस अपनानी होंगी ये टिप्स

फोटो खींचने और खिंचाने का शौक हम सबको होता है। शादी हो या आउटिंग हम फोटो खिंचाने से नहीं चूकते, लेकिन हर बार हमें परफेक्ट पिक्चर नहीं मिलती।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: ड्रीम्सटाइम स्टॉक)

फोटो खींचने और खिंचाने का शौक हम सबको होता है। शादी हो या आउटिंग हम फोटो खिंचाने से नहीं चूकते, लेकिन हर बार हमें परफेक्ट पिक्चर नहीं मिलती। कम ही मौके होते हैं जब हमें जबरदस्त तस्वीरें मिलती हैं। कई लोग इसके पीछे अपने स्मार्टफोन को जिम्मेदार ठहराते हैं। वे मानते हैं कि डिजिटल सिंगल लेंस रिफलेक्स (डीएसएलआर) कैमरे से खींची गई फोटो ही सिर्फ अच्छी आती है। जबकि असल में ऐसा नहीं है। स्मार्टफोन से भी आप डीएसएलआर जैसी क्लीन एंड क्लियर फोटो खींच सकते हैं। बर्शते आपको फोटो क्लिक करने की सही टिप्स पता हों। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ टिप्स, जिसने आप अपने स्मार्टफोन से डीएसएलआर जैसी फोटो पा सकते हैं।

– फिल्टर न करें इस्तेमालः तस्वीर लेने में फिल्टर का इस्तेमाल न करें। असल फॉर्मेट में इन्हें लेने की कोशिश करें। फिल्टर यूज करने से तस्वीर में एक और लेयर जुड़ जाती है, जिससे तस्वीर अपनी असल पहचान खो देती है। फिल्टर के बजाय नॉर्मल मोड में तस्वीरें खींचे। फिर उन्हें स्नैपसीड व पिक्सआर जैसी मोबाइल एप्लीकेशंस पर एडिट करें।

– जूम करने से बचेंः अगर स्मार्टफोन से फोटो खींच रहे हैं और डीएसएलआर जैसी क्वालिटी चाहते हैं तो जूम करने से बचें। इससे इमेज की क्वालिटी गिर जाती है।

स्मार्टफोन से ऐसी तस्वीरें बड़ी आसानी से क्लिक की जा सकती हैं। बशर्ते आप फोटो खींचने के दौरान मामूली बातें जानतें हों। (फोटो सोर्सः ड्रीम्सटाइम स्टॉक)

-बड़े काम का है एचडीआर मोड: परफेक्ट पिक्चर के लिए आप फोटो हाई डायनैमिक रेंज (एचडीआर) मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चंद सेकेंड्स में आपकी शानदार तस्वीर स्मार्टफोन में कैद कर लेगा। हालांकि कलर करेक्शन और डिटेलिंग नॉर्मल मोड में ही बेहतर होगी।

-फ्लैश से करें परहेजः अच्छी और साफ फोटो की चाहत में हम कई बार फ्लैश इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह उतना भी ठीक नहीं है। फ्लैश फोटो को ओवर एक्सपोज करता है। उसे हद से ज्यादा भड़कीला बना देता है।

-लेंस को रखें साफः अगर आपके फोन के कैमरे का लेंस गंदा होगा, तो स्वाभाविक है कि फोटो पर भी उसका असर दिखेगा। ऐसे में लेंस को साफ रखें।

– एक पल के लें कई शॉट्सः स्मार्टफोन से फोटो खींचते वक्त आप कोशिश करें कि अधिक से अधिक शॉट्स लें। यानी एक ही पल को या ऑब्जेक्ट की कई तस्वीरें खींचें। बाद में आप इनमें अच्छी तस्वीरों और चलताऊ तस्वीरों में फर्क कर सकेंगे।

फोटो खींचने के दौरान कोशिश करें कि आप मल्टीपल शॉट्स लें। एक ही चीज की कई फोटो लेने से आपको अच्छी फोटो छांटने में सहूलियत होगी। (फोटो सोर्सः ड्रीम्सटाइम स्टॉक)

ग्रिडलाइंस भी हैं मददगारः अधिकतर लोग स्मार्टफोन के कैमरे में ग्रिडलाइंस के फीचर से अनजान रहते हैं। वह इन्हें हल्के में लेते हैं, लेकिन यह बड़ी काम की होती हैं। फ्रेम में आपके ऑब्जेक्ट की सही प्लेसिंग ग्रिड लाइन की मदद से की जा सकती है।

दोनों हाथों का करें यूजः फोटो खींचते समय बहुत सारे लोग एक हाथ का यूज करते हैं, जिससे कई बार कैमरा हिलने से आपकी तस्वीरें खराब हो जाती हैं। ऐसे में आप दोनों हाथों का इस्तेमाल कर कैमरा को स्थिर रख सकते हैं और बेहतर फोटो पा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App