ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप उपयोग करने वाले यूजर्स ऐसे रह सकते हैं हैकर्स से सुरक्षित

अगर आप भी हैकर्स से बचना चाहते हैं तो आगे बताए गई बातों का ध्‍यान रखना होगा। लेकिन उससे पहले जान लेते हैं ये किन तरीकों से सोशल मीडिया हैंडल्स को हैक किया जाता है।

ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप उपयोग करने वाले यूजर्स ऐसे रह सकते हैं हैकर्स से सुरक्षित (File Photo)

ट्विटर, फेसबुक और व्‍हाट्सऐप का इस्‍तेमाल लगभग हर कोई कर रहा है। इन माध्‍यमों से दोस्‍तों से जुड़ना आसान हो गया है, लोग इसपर जरूरी दस्‍तावेज से लेकर कुछ महत्‍वपूर्ण जानकारियां भी साझा करते हैं। लेकिन बढ़ती तकनीकी के दौर में अगर आपका अकाउंट हैक हो जाए तो आपके लिए समस्‍या हो सकती है। इसलिए अगर आप भी हैकर्स से बचना चाहते हैं आगे बताए गए बातों का ध्‍यान रखना होगा। लेकिन उससे पहले यह जान लेते हैं ये किन तरीकों से सोशल मीडिया हैंडल्स को हैक किया जाता है।

इन दो तरीकों से अक्‍सर हैकर्स करते हैं सोशल मीडिया हैक
एक्‍सपर्ट बताते हैं कि लोग टेक्निकल नॉलेज कमी के चलते भी हैंकिंग का शिकार बनते हैं। इसमें अक्‍सर हैकर्स सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म के लूपहोल का इस्‍तेमाल करते हैं और इससे जुड़े हुए लोगों का एकाउंट हैक कर लेते हैं। हालाकि सोशल मीडिया की कंपनी के पास बेहतर टीम होती है, जो इन लूपहोल को सही करती रहती है। दूसरा तरीका फिशिंग ट्रैप माना जाता है। इसमें हैकर्स आपको एक लिंक भेजते हैं और आपसे लॉग इन करने को कहते हैं, अगर आपने लॉग इन कर दिया तो यह आपका पासवर्ड और आईडी ले लेते हैं। इसके अलावा भी कई माध्‍यम हैं, जिनसे हैकिंग की जाती है।

ऐसे जानें कि आपका एकाउंट हुआ है हैक
आपका फेसबुक और ट्विटर अकाउंट हैक किया गया है या नहीं यह जानना चाहते हैं तो, यह जांच करना चाहिए कि कहीं आपके जानकारी के बिना कोई मैसेज तो किसी को नहीं चला गया है। आप अपने फोन पर लॉग इन नहीं कर पा रहे हो। इसके अलावा आपका प्रोफाइल बदल दिया गया हो। साथ ही कोई ऐसी पोस्‍ट, जो आपने नहीं की हो। इसके अलावा आपके मोबाइल पर गेम ऐप के इंस्‍टॉल करने का बार बार अलर्ट आ रहा हो।

यह भी पढ़ें: Clubhouse का Music Mode फीचरः सीखें- किस तरह करतें हैं ऑन और इस्तेमाल?
हैकर्स से ऐसे कर सकते हैं बचाव
अपने एकाउंट को हैकिंग से बचाने के लिए आपको बेहद सतर्क रहना चाहिए। किसी तरह के लाभ देने का दावा करने वाले मैसेज से बचना चाहिए। किसी से भी सोशल मीडिया का एकाउंट डिटेल शेयर नहीं करना चाहिए। अगर आपके फोन में ओटीपी आता भी है तो उसे शेयर मत करें। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट