UK student made lightweight bicycle from abandoned golf clubs - Jansatta
ताज़ा खबर
 

छात्र ने बेकार पड़ी गोल्फ की छड़ियों से तैयार की साइकिल, मजबूती के साथ वजन भी बेहद कम

ब्रिटेन का यह छात्र अब ऐसा मैनुअल डिजाइन तैयार कर रहा है जिसके जरिए कोई भी गोल्फ की छड़ियों से साइकिल तैयार कर सके

गोल्फ क्लब से बनी साइकिल। (Photo: twitter/Trophée Hassan II)

ब्रिटेन के एक डिजाइनिंग छात्र ने एक बेहद कम वजन वाली साइकिल का निर्माण किया है। छात्र ने इस साइकिल का निर्माण बेकार हो चुकी गोल्फ की छड़ियों से किया है। इस साइकिल को बनाने का उद्देश्य यह दर्शाना था कि किस तरह अधेड़ उम्र के लोगों में साइकिल का इस्तेमाल बढ़ रहा है। लंदन की किंगस्टन यूनिवर्सिटी के ग्राफिक डिजाइन स्टूडेंट कैलम रे ने बताया, “मैंने गौर किया कि कई गोल्फ क्लब बंद हो रहे हैं। मैंने कुछ क्लबों का दौरा भी किया। वहां के लोगों ने बताया कि पिछले कुछ सालों के दौरान क्लबों की संख्या में कमी आई है।”

कैलम ने इस संबंध में कुछ आंकड़े ऑनलाइन रिसर्च के जरिए भी निकाले, जिसके बाद उसकी रुचि और बढ़ गई। कैलम ने कहा, “इस दौरान मुझे गोल्फ क्लब में बेकार पड़ी गोल्फ स्टिक से साइकिल बनाने का ख्याल आया। इसके लिए मैंने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट eBay से गोल्फ छड़ियों को खरीदा। यह गोल्फ स्टिक्स बिना इस्तेमाल की हुई थीं। मैंने साइकिल बनाना शुरू किया। हालांकि इस दौरान मुझे कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा”

अपनी चुनौतियों के बारे में बताते हुए कैलम ने कहा कि गोल्फ की छड़ियां बेहद पतली और हल्की होती हैं जिससे इनको वेल्डिंग के जरिये जोड़ना आसान नहीं था। उसने कहा, “हमने पाया कि इनपर दो बार वेल्डिंग करके इन्हें जोड़ा जा सकता है। हालांकि यह काफी लंबी प्रक्रिया थी।” कैलम के अनुसार जब साइकिल पूरी तरह तैयार हो गई तो सब यह जानकर आश्चर्यचकित रह गए कि यह बेहद हल्की और मजबूत थी। छात्र ने कहा कि वह ऐसा मैनुअल डिजाइन तैयार कर रहे हैं जिसके जरिए कोई भी गोल्फ की छड़ियों से साइकिल तैयार कर सके।

नया अध्यादेश- “31 मार्च के बाद 500-1000 रुपए के पुराने नोट रखने पर होगी जेल”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App