कसे बजट में खरीदना चाहते हैं e-Vehicle? यह हैं देश के टॉप सस्ते ई-स्कूटर! जानें- फीचर्स और फायदे

पेट्रोल और डीजल के आसामान छूते दामों के बीच ई-व्हीकल्स का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है।

e scooter, tech news, utility news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

नए साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर शिफ्ट हो जाना चाहते हैं, पर कसे हुए बजट में ढेर सारे विकल्पों के बीच भ्रमित हैं कि किसे चुनें और किसे छोड़े? तब यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है। हम आपको यहां भारत के टॉप पांच सबसे सस्ते ई-स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं:

UJAAS eGO: दिल्ली में इस ई-स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 34,880 रुपए से शुरू होती है। यह स्कूटर 75 किमी तक की रेंज देता है, जबकि इसकी बैट्री को फुल चार्ज होने में छह से सात घंटे का समय लग जाता है। गाड़ी में 60 V, 26 Ah की बैट्री है, जबकि 250 वॉट की मोटर पावर है। यह दो वेरियंट्स में आती है। टॉप मॉडल का दाम 39,880 रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाता है।

Ampere V48 LA: एंपेयर के इस ई-स्कूटर में लेड एसिड बैट्री आती है, जो आठ से 10 घंटे में चार्ज होती है। बैट्री रेटिंग 48V-27Ah @ C/20 है। सिंगल राइडिंग (75 किलोग्राम तक) में यह 48±3 किमी तक की रेंज दे सकती है। गाड़ी के ब्रेक्स की बात करें तो इसमें मकैनिकल ड्रम ब्रेक मिलेंगे। ई-स्कूटर की अधिकतम स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। इस गाड़ी का दाम 36 हजार रुपए है। हालांकि, इसमें बैट्री का दूसरा वेरियंट भी आता है, जो कि एलआई बैट्री होती है और वह पांच से छह घंटे में चार्ज हो जाती है।

Hero Flash E5: इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250 वॉट की मोटर है। 87 किलो का यह ई-स्कूटर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड देता है। इसमें लिथियम आयन बैट्री है। इसकी पिछली कीमत 39,550 रुपए के आसपास थी। मौजूदा समय में यह महंगी हो गई है। विभिन्न शहरों में इसकी कीमत अलग-अलग हो सकती है।

Avon E Lite Dx: साइकिल बनाने वाली कंपनी एवन की ई-लाइट डीएक्स में लेड एसिड वाली (72v 14AH) और लिथियम-आयन (72v 15AH) बैट्री मिलती है। यह 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। चार्जिंग की बात करें तो लिथियम आयन बैट्री चार से पांच घंटे में चार्ज हो जाती है, जबकि लेड वाली सात से आठ घंटे में फुल हो पाती है। लिथियम आयन बैट्री पर दो साल की वॉरंटी मिलती है, जबकि लेड एसिड वाली एक साल की वॉरंटी के साथ आती है। गाड़ी के जो प्रमुख फीचर्स हैं, उनमें- सेंटर लॉकिंग और अलार्म हैं। साथ ही इसमें किसी आरसी और डीएल की जरूरत नहीं पड़ती है। यही नहीं बाइक में आपको एंटी-थेफ्ट सिस्टम के साथ रिमोट लॉक भी मिलेगा। ई-स्कूटर की कीमत 42 हजार रुपए के आसपास है।

Okinawa Ridge 30: तीन साल तक की स्टैंडर्ड वॉरंटी के साथ आने वाला यह ई-स्कूटर लीथियम आयन बैट्री के साथ आता है। इस गाड़ी में ट्यूबलेस टायर आते हैं, जबकि आगे ड्रम ब्रेक होते हैं। सिंगल चार्ज में यह ई-स्कूटर 84 किमी की रेंज देता है। यह 150 किलो तक का वजन ढो सकता है। पहले इसकी कीमत साढ़े 47 हजार रुपए के आसपास थी, पर मौजूदा समय में यह थोड़ी अधिक हो सकती है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट