ताज़ा खबर
 

चेहरा दिखाकर ही हो जाएगा आधार वेरिफिकेशन, आने वाली है ये टेक्नोलॉजी

UIDAI, Aadhaar card: 1 जुलाई 2018 से इस तकनीक को लागू कर दिया जाएगा। अभी तक आधार का वेरिफिकेशन आंखों के रेटिना और फिंगर प्रिंट से किया जाता है। हाल ही में 16 अंकों की 'वर्चुअल आईडी' लाने का भी ऐलान किया गया था।
UIDAI, Aadhaar card: वर्चुअल आईडी को वेबसाइट से जेनरेट कर सिम वेरिफिकेशन से लेकर दूसरी जरूरतों के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

आधार को लगभग सभी कामों में धीरे-धीरे जरूरी कर दिया गया है, तो जाहिर है कि फिर इसकी लगातार जरूरत भी पड़ती रहेगी। आधार के इस्तेमाल को आसान करने के लिए इसके वेरिफिकेशन को आसान बनाने की तैयारी की जा रही है। आधार को आधार कार्ड धारक के फेस से भी वेरिफाई किया जा सकेगा। 1 जुलाई 2018 से इस तकनीक को लागू कर दिया जाएगा। अभी तक आधार का वेरिफिकेशन आंखों के रेटिना और फिंगर प्रिंट से किया जाता है। UIDAI के सीईओ ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। यूआईडीएआई के मुताबिक यह सुविधा उन लोगों के आधार वेरिफिकेशन में मदद करेगी जिनके बायोमेट्रेकि ऑथेंटिकेशन में फिंगरप्रिंट की दिक्कतों, बुढ़ापे या कठिन काम करते रहने की वजह से समस्या आती है। इनके अलावा, जरूरत के आधार पर भी नई सुविधा पाने की अनुमति दी जाएगी।

गौरतलब है कि यूआईडीएआई ने आधार की सुरक्षा से जुड़ी चिंता दूर करने के लिए हाल ही में 16 अंकों की ‘वर्चुअल आईडी’ लाने का ऐलान किया था। वर्चुअल आईडी को वेबसाइट से जेनरेट कर सिम वेरिफिकेशन से लेकर दूसरी जरूरतों के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। वर्चुअल आईडी बना लेने के बाद सत्यापन के लिए वास्तविक आधार नंबर साझा करने की जरूरत नहीं रह जाएगी।

आधार डेटा का कोई गलत इस्तेमाल न कर सके इसके लिए आधार डेटा को 4 स्टेप में लॉक कर सकते हैं।
1-
सबसे पहले आधार कार्ड (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
2- यहां आधार ऑनलाइन सर्विस में तीन विकल्प दिखाई देंगे। इनमें सबसे आखिरी वाले Aadhaar Service में तीसरे नंबर पर Lock/Unlock Biometrics का विकल्प होगा। अब इस पर क्लिक करें।

3- इसपर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना आधार नंबर और एक सिक्योरिटी कोड डालना होगा। इसे डालने के बाद नीचे आ रहे सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। अब ओटीपी डालकर लॉगिन कर लें।
4- अब अपना डेटा लॉक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर Enable पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही “Congratulation! Your Biometrics is Locked” लिखा आ जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.