ताज़ा खबर
 

Tyrus Wong Google Doodle: पतंग और ग्रीटिंग कार्ड बनाने वाले टायरस वॉन्ग का जन्मदिन मना रहा गूगल

Tyrus Wong 108th Birthday Google Doodle: टायरस वॉन्ग ने करीब 26 सालों तक वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो के साथ काम किया। लेकिन उनके पूरे करियर में चीनी अपवर्जन अधिनियम और नस्लवाद का साया बना रहा।

Author October 25, 2018 12:46 PM
Tyrus Wong Google Doodle: 1932 में उनके काम को सिकागो की प्रदर्शनी में दिखाया गया जहां पिकासो, मेटिसी और पॉल ली जैसे दिग्गजों की पेंटिग्स लगी थी।

Tyrus Wong Google Doodle: गूगल हर मौके पर कुछ न कुछ नया करता रहता है। अब गूगल चीनी-अमेरिकी आर्टिस्ट टायरस वॉन्ग का 108 वां जन्मदिन मना रहा है।  Google Doodle में एक छोटा सा विडियो है जिस पर क्लिक करने से अलग-अलग स्लाइड्स प्ले होती हैं। इस रंग-बिरंगे डूडल को गूगल ने वॉन्ग को समर्पित किया है। गूगल डूडल में वॉन्ग को अलग-अलग तरीके से एनिमेशन, पेंटिंग और डिजाइनिंग करते हुए दिखाया गया है। इस डूडल में बचपन से लेकर वृद्धावस्था तक किए गए उनके कामों का जिक्र किया गया है।

चीन के गुआंडोंग प्रांत में 25 अक्टूबर 1910 को वॉन्ग का जन्मदिन हुआ था अपने पिता के साथ वॉन्ग अमेरिका आ गए। अमेरिका पहुंचने पर चीनी अपवर्जन अधिनियम के कारण उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया लेकिन बाद में वे लॉस एंजिल्स में बस गए जहां उन्होंने स्कूल जाना शुरू किया। वॉन्ग ने एक टैलंटेंड कॉलिग्राफर, सेट डिज़ाइनर, म्यूरलिस्ट, पेंटर, लीथोग्राफर, काइट मेकर और ऐनिमेटर के अलावा स्टोरीबोर्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपनी पहचान बनाई। 1932 में उनके काम को सिकागो की प्रदर्शनी में दिखाया गया जहां पिकासो, मेटिसी और पॉल ली जैसे दिग्गजों की पेंटिग्स लगी थी।

टायरस वॉन्ग ने करीब 26 सालों तक वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो के साथ काम किया। लेकिन उनके पूरे करियर में चीनी अपवर्जन अधिनियम और नस्लवाद का साया बना रहा। उन्होंने पतंग बनाने और ग्रीटिंग कार्ड डिजाइनिंग जैसे काम भी किए। वॉन्ग के अभूतपूर्व योगदान और डिजनी के साथ उनके काम के चलते 2001 में उन्हें डिजनी लीजेंड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा 2015 में, सैन डिएगो एशियाई फिल्म फेस्टिवल में उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिला। उनके जीवन से जुड़ी एक फिल्म भी निर्माता पामेला टॉम ने लिखी और इसका निर्देशन टायरस नाम से किया गया। 106 वर्ष की आयु में 2016 में उनका निधन हो गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X