ताज़ा खबर
 

ट्विटर पर अब बदली-बदली दिखाई देगी प्रोफाइल पिक्चर की जगह

ट्विटर ने 2010 में ट्विटर एग को डिफॉल्ट प्रोफाइल फोटो बनाया था।

सात साल बाद किए गए इस बदलाव के पीछे दो बड़ी वजहें बताई जा रही हैं।

ट्विटर पर प्रोफाइल पिक्चर जहां लगाते हैं वह जगह अब बदल गई है। ट्विटर पर अगर प्रोफाइल पिक्चर नहीं लगाते थे तो प्रोफाइल पिक्चर की जगह ग्रे कलर के अंडे जैसी बनी आती थी। अब एेसा नहीं होगा। अब इस जगह ‘सिलुएट’ ( इंसान की तरह दिखने वाला ग्रे कलर का छायाचित्र) ) लगा दिया है। ट्विटर ने 2010 में ट्विटर एग को डिफॉल्ट प्रोफाइल फोटो बनाया था। सात साल बाद किए गए इस बदलाव के पीछे दो बड़ी वजहें बताई जा रही हैं। पहली, ट्विटर का मानना है कि बहुत से यूजर्स को ट्विटर एग अपनी प्रोफाइल फोटो के तौर पर मजेदार और प्यारा लगता था। इसकी वजह से वो अपनी तस्वीर नहीं लगाते थे, बल्कि इसे ही प्रोफाइल फोटो बना रहने देते थे। सिलुएट के साथ ऐसा नहीं है। सिलुएट लगभग सभी वेबसाइट में डिफाल्ट इमेज की तरह इस्तेमाल होता है।

यह मजेदार नहीं लगता और इसलिए यूजर्स को अपनी तस्वीर लगाने के लिए प्रेरित करता है। बदलाव के पीछे दूसरी बड़ी वजह ट्विटर एग की छवि है। कंपनी का मानना है कि बहुत से ऐसे यूजर जो सिर्फ लोगों को परेशान करने और ट्रोल करने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं, वो अपना प्रोफाइल फोटो नहीं लगाते। ऐसे में पिछले सात साल से ट्विटर एग ही ऐसे लोगों की पहचान बना हुआ है। हर नया यूजर जब तक अपनी प्रोफाइल फोटो नहीं लगाता, किसी ट्रोल करने वाले यूजर जैसा ही लगता है। कंपनी ने इस छवि से पीछा छुड़ाने के लिए भी ट्विटर एग को बदलना जरूरी समझा।

ट्विटर ने हाल ही में एक नया अपडेट जारी किया है। ट्विटर के इस नए अपडेट के बाद अगर आप किसी ग्रुप या किसी व्यक्ति विशेष को रिप्लाई करते हैं तो यूजरनेम को 140 अक्षरों की लिमिट में नहीं माना जाएगा। इस अपडेट के बाद उन यूजर्स को फायदा होगा जो एक से ज्यादा यूजर्स को एक समय में उनका नाम लिखकर रिप्लाई करना चाहते हैं। इस अपडेट के बाद यूजर्स ट्विट में बिना बहुत सारे नाम पढ़े ट्विट पढ़ सकते हैं। इस अपडेट के बाद जब यूजर्स रिप्लाई करेंगे तो ट्विट के उपर नाम दिखाई देगा न कि ट्विट के शुरुआत में। पिछले साल कंपनी की ओर से बयान में कहा गया था कि वह ट्विटर से जुड़ने वाले नए यूजर्स का स्‍वागत करती है। साथ ही अब आपके मीडिया अटैचमेंट्स जैसे फोटोग्राफ्स, ट्टिवर हैंडल्‍स आदि को 140 अक्षरों में नहीं शामिल करेगी। लिंक के लिए 140 अक्षरों वाला नियम हालांकि किसी न्‍यूज का लिंक या फिर दूसरे लिंक्‍स को 140 कैरेक्टर में गिना जाएगा। लेकिन, अब तक ट्विटर यूजर्स को 140 अक्षरों की लिमिट से छुटकारा नहीं मिला है।

ये हैं सबसे सस्ते डूअल कैमरा वाले स्मार्टफोन, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App