Twitter का नया नियम! बगैर मंजूरी निजी फोटो, वीडियो नहीं साझा कर सकेंगे यूजर्स, जानें- डिटेल

Twitter की नई पॉलिसी के तहत अब यूजर्स किसी व्यक्ति की अनुमति के बिना उसके निजी फोटो व वीडियो शेयर नहीं कर सकेंगे। Twitter का कहना है कि ऐसा करना किसी व्यक्ति की गोपनीयता का उल्लंघन करना है।

Twitter, Twitter New Rules, Parag Agarwal CEO
ट्विटर के ज्यादातर नए नियम सार्वजनिक हस्तियों पर लागू नहीं होंगे।

पराग अग्रवाल के सीईओ बनने के बाद पहली बार ट्विटर एक्शन में आ गया है। अब बिना ट्विटर अकाउंट होल्डर की परमिशन के दूसरे यूजर्स निजी तस्वीर और वीडियो शेयर नहीं कर सकेंगे। इसके लिए ट्विटर ने अपनी नेटवर्क पॉलिसी को और सख्त कर दिया है। वहीं जो लोग सार्वजनिक हस्ती नहीं हैं, वे ट्विटर से उन तस्वीर या वीडियो को हटाने के लिए कह सकते हैं। जिनकी रिपोर्ट उन्होंने बिना अनुमति के पोस्ट की थी। वहीं उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में ट्विटर अपनी दूसरी पॉलिसी में भी बड़े बदलाव कर सकता हैं।

ट्विटर यूजर्स कर सकेंगे अपील – Twitter की नई पॉलिसी के तहत अब यूजर्स किसी व्यक्ति की अनुमति के बिना उसके निजी फोटो व वीडियो शेयर नहीं कर सकेंगे। Twitter का कहना है कि ऐसा करना किसी व्यक्ति की गोपनीयता का उल्लंघन करना है। इससे उसे भावनात्मक व शा​रीरिक नुकसान भी हो सकता है।

इसके अलावा Twitter ने स्पष्ट किया है कि इंटरनेट यूजर्स के पास अपील करने का पूरा अधिकार होगा। यानि यूजर अपने निजी फोटो व वीडियो को हटाने की अपील कर सकते हैं। बता दें कि Twitter पहले ही किसी का पता, आईडी प्रूफ, कॉन्टेक्ट डिटेल या वित्तीय जानकारी को शेयर करने पर प्रतिबंध लगा चुका है।

पराग अग्रवाल के CEO बनते ही नए नियम लागू – Twitter ने यह बदलाव ऐसे समय में किया है, जब ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने घोषणा की कि वह कंपनी छोड़ रहे हैं और कंपनी के कार्यकारी पराग अग्रवाल को CEO नामित किया गया था। पराग अग्रवाल ने काम संभालने के एक दिन बाद में Twitter के लिए नए नियमों को लागू कर दिया।

यह भी पढ़ें: भारत में पले-बढ़े नए Twitter सीईओ पराग अग्रवाल की पत्नी हैं प्रोफेसर, न्यूयॉर्क की रोमांटिक लोकेशन पर किया था प्रपोज, जयपुर आ रचाई थी शादी

सार्वजनिक हस्तियों पर लागू नहीं होगा नियम – ट्विटर के ज्यादातर नियम सार्वजनिक हस्तियों पर लागू नहीं होंगे। क्योंकि ट्विटर का मानना है कि, आम यूजर्स की तस्वीरें और वीडियो को बिना अनुमति के शेयर करने से लोगों की प्राइवेंसी में दिक्कत आती है। वहीं इस नियम को लागू करने का मकसद उत्पीड़न विरोधी नीतियों को और मजबूत करना और महिला यूजर्स को सुरक्षित रखना है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट