ताज़ा खबर
 

11 अंकों का होगा मोबाइल नंबर? TRAI ने साफ की स्‍थिति

TRAI ने 11 अंकों के मोबाइल नंबर के संबंध में स्‍थिति को साफ करते हुए प्रेस विज्ञप्ति को जारी किया है। इस प्रेस विज्ञप्ति में कई अहम जानकारियां दी गई हैं, जानें।

TRAITRAI ने 11 अंकों के मोबाइल नंबर पर साफ की स्‍थिति

11 Digit Mobile Number: मोबाइल नंबर को 11 डिजिट करने को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स सामने आ रही थीं लेकिन आज टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने इस संबंध में स्थिति को साफ कर दिया है। ट्राई ने कहा की कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का जिक्र किया गया था कि मोबाइल सर्विस को लेकर ट्राई ने 11 डिजिट की सिफारिश की है, लेकिन ट्राई के मुताबिक, मोबाइल नंबर आगे भी 10 डिजिट के ही रहेंगे।

TRAI ने 11 अंक वाले नंबर पर शिफ्ट करने के प्लान को खारिज कर दिया है। इसका मतलब आगे भी 10 अंक के मोबाइल नंबर मिलते रहेंगे। ट्राई द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि फिक्स्ड लैंडलाइन नंबर से मोबाइल पर कॉल करते समय प्री-फिक्स ‘0’ लगाने का सुझाव जरूर दिया गया है। TRAI ने साफ किया है कि प्री-फिक्स डायलिंग नंबर लगाने से डिजिट नहीं बढ़ेंगे लेकिन डायलिंग पैटर्न में बदलाव से मोबाइल सर्विस के 2544 मिलियन अतिरिक्त नंबर बढ़ जाएंगे।

TRAI TRAI ने 11 अंकों के मोबाइल नंबर पर साफ की स्‍थिति

क्या कहा गया था रिपोर्ट में?

याद करा दें कि हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स सामने आईं थी जिसमें कहा गया था कि ट्राई ने मोबाइल नंबर के डिजिट 10 से बढ़ाकर 11 करने का सुझाव दिया था। ऐसा कहा गया था कि नंबर की संख्या 10 से बढ़कर 11 हो जाएगी और शुरुआती पहला नंबर 9 होगा।

रिपोर्ट में कहा गया था कि फिक्स्ड लाइन या लैंडलाइन यूजर्स यूजर्स को जल्द मोबाइल नंबर डायल करने से पहले ‘0’ डायल करना होगा। इसका मतलब मोबाइल यूजर को कॉल करते समय नंबर के आगे ‘0’ लगाना होगा।

बता दें कि फिलहाल फिक्स्ड लाइन से इंटर-सर्विस एरिया मोबाइल कॉल के लिए ये व्यवस्था लागू है। मीडिया में जारी खबरों के अनुसार, कहा जा रहा था कि टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दूरसंचार विभाग को प्रस्ताव भेजा है जिसमें मोबाइल नंबर को 11 अंकों का करने की बात कही गई थी।

Realme, Motorola और Infinix ब्रांड के ये दमदार स्मार्टफोन्स हुए इस महीने भारत में लॉन्च, देखें लिस्ट

Tips and Tricks: बढ़ानी है फोन की बैटरी लाइफ तो जानें ये 5 आसान टिप्स

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Realme, Motorola और Infinix ब्रांड के ये दमदार स्मार्टफोन्स हुए इस महीने भारत में लॉन्च, देखें लिस्ट
2 Tips & Tricks: बढ़ानी है फोन की बैटरी लाइफ तो आज़माएं ये आसान टिप्स
3 Samsung Galaxy M11 और Samsung Galaxy M01 भारत में होंगे इस दिन लॉन्च, ये होंगी खासियतें
यह पढ़ा क्या?
X