ताज़ा खबर
 

Airtel DTH, TATA SKY जैसी सर्विसेज पर मिलेगी पोर्टबिलिटी की सुविधा! TRAI कर रहा यह तैयारी

अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया सेट-टॉप बॉक्स पोर्टबिलिटी की सुविधा देने की योजना पर काम कर रही है। योजना के लागू होने के बाद लोग बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले ही अपना डीटीएच कनेक्शन बदलवा सकेंगे।

Author नई दिल्ली | Published on: September 11, 2019 3:59 PM
TRAI जल्द ही सेट-टॉप बॉक्स पार्टेबिलिटी की सुविधा शुरू करने वाला है!

नई टैरिफ नीति के बाद से देश में पसंदीदा टीवी चैनल्स देखने के लिए लोगों को काफी पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग इससे खुश नहीं हैं। अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) भारतीय ब्रॉडकास्टिंग इंडस्ट्री को सुलभ और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से कई बदलाव करने जा रही है। इन्हीं बदलावों के तहत TRAI ग्राहकों को सेट-टॉप बॉक्स पोर्टबिलिटी की सुविधा देने पर विचार कर रही है। जिसके तहत Airtel DTH, TATA Sky, Sun Direct DTH, Dish Tv, Videocon DTH आदि डीटीएच सेवाओं को आपस में पोर्टेबल किया जा सकेगा।

बता दें कि अभी यदि कोई व्यक्ति अपने DTH सेट-टॉप बॉक्स से खुश नहीं है, तो उसे नया सेट-टॉप बॉक्स ही लगवाना पड़ेगा, जिसमें उसके पैसे भी खर्च होते हैं और परेशानी भी उठानी पड़ती है। अब टेलीकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatory Authority of India (TRAI)) सेट-टॉप बॉक्स पोर्टबिलिटी की सुविधा देने की योजना पर काम कर रही है। योजना के लागू होने के बाद लोग बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले ही अपना डीटीएच कनेक्शन बदलवा सकेंगे।

हालांकि अभी इस योजना पर विचार चल रहा है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि साल 2019 के अंत तक ट्राई अपनी इस योजना को लागू कर देगा। ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा का कहना है कि रेगुलेटरी संस्था पिछले 2 सालों से इस योजना पर काम कर रही हैं और अब जल्द ही यह योजना लोगों के सामने पेश किया जाएगा।

बता दें कि बीते दिनों TRAI ने कई नियम बनाए हैं, जिनके मुताबिक डीटीएच ऑपरेटर्स को अपनी एक वेबसाइट बनाना, ग्राहकों की समस्याओं को जल्द दूर करने का प्रयास करना और यहां तक कि लोगों की समस्या दूर करने के लिए कॉल सेंटर स्थापित करना जैसे नियम शामिल हैं।

ऐसी भी खबरें हैं कि ट्राई केबल टीवी और डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए नई टैरिफ नीति भी पेश कर सकती है। इसके अलावा ग्राहकों को उम्मीद है कि ट्राई NCF चार्ज में बदलाव, सिंगल मल्टी टीवी कनेक्शन और लॉन्ग टर्म चैनल पैक जैसे बदलाव भी करें। बहरहाल इन सभी बदलावों को होने में थोड़ा वक्त लग सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Apple TV+ का महज 99 रुपए महीने में उठाएं मजा, इन लोगों को मिलेगा 1 साल का फ्री सब्सक्रिप्शन
2 Apple iPhone 11 Launch Event 2019: iPhone 11 सीरीज लॉन्च, 20 सितंबर से सेल; जानिए देश में क्या होंगे दाम
3 Apple Event September 2019 Streaming: iPhone 11 सीरीज लॉन्च, नई वॉच रेंज व Apple TV+ भी ऐप्पल ने किए पेश