ताज़ा खबर
 

इस एक लिंक पर जाकर जान सकते हैं सबसे सस्ता मोबाइल प्लान, ये रहा तरीका

TRAI: अभी सभी मोबाइल नेटवर्क कंपनियां अपनी वेबसाइट्स पर अपने प्लान्स की जानकारी देती हैं। अभी ऐसा कोई सरकारी प्लेटफॉर्म नहीं है जहां अलग-अलग कंपनियों के प्लान्स की तुलना की जा सके।
कई कंपनियों के प्लान की तुलना केवल ट्राई की वेबसाइट (http://tariff.trai.gov.in) पर जाकर कर सकते हैं।

TRAI (टेलिफोन रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने मोबाइल और लैंडलाइन यूजर्स के लिए एक खास सर्विस पेश कर दी है। अब यूजर्स को अलग-अलग जगह जाकर कंपनियों के प्लान तलाशने के जरुरत नहीं पड़ेगी। इससे कई कंपनियों के प्लान की तुलना केवल ट्राई की वेबसाइट (https://tariff.trai.gov.in) पर जाकर कर सकते हैं। ट्राई के इस कदम से कंपनियों के प्लान्स के बारे में ज्यादा पारदर्शिता आएगी और एक ही जगह पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सकेगी। अभी सभी मोबाइल नेटवर्क कंपनियां अपनी-अपनी वेबसाइट्स पर अपने प्लान्स की जानकारी देती हैं। अभी ऐसा कोई सरकारी प्लेटफॉर्म नहीं है जहां अलग अलग कंपनियों के प्लान्स की तुलना की जा सके।

ऐसे करें तुलना: सबसे पहले ट्राई की वेबसाइट (https://tariff.trai.gov.in) पर जाएं। इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उसमें आपको कुछ डिटेल्स डालनी होंगी। सबसे पहले आप किसके लिए प्लान तलाश रहे हैं। यहां मोबाइल या लैंडलाइन सिलेक्ट करें। इसके बाद प्रीपेड या पोस्टपेड कैसा प्लान देख रहे हैं वह सिलेक्ट कर लें। इसके बाद सर्कल भरना होगा जैसे दिल्ली, मुंबई आदि। हालांकि अभी यह इसका बीटा वर्जन है और ट्रायल चल रहा है तो अभी केवल इसमें दिल्ली सर्कल ही आ रहा है। इसके बाद ऑपरेटर्स सिलेक्ट कर लें, जिनके प्लान की तुलना करना चाहते हैं। जैसे JIO, Airtel, Idea, Vodafone आदि।

इसके बाद टेरिफ सिलेक्ट कर लें कि कौन से टेरिफ की तुलना करना चाहते हैं। फिर कितने रुपए से लेकर कितने रुपए के बीच में प्लान तलाश रहे हैं यह भर दें। इसके बाद किस तरह का डेटा (2G, 3G, 4G) आपको डेटा चाहिए और कितना चाहिए यह भर दें। इसके बाद कितने दिन की वैधता का प्लान आपको चाहिए यह भर दें। आपको प्लान में अगर अनलिमिटेड कॉलिंग भी चाहिए तो यह भी भर दें। आपको अगर डेली डेटा वाला प्लान चाहिए तो यह भी भर दें कि रोजाना आपको कितने डेटा की जरुरत है। इसके बाद सबसे नीचे आ रहे सबमिट पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही एक पॉपअप विंडो खुलकर आपके सामने आएगी। इसमें आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी होंगी अगर सभी जानकारी ठीक हैं तो कन्फर्म पर क्लिक कर दें। अब आप जिन प्लान्स की तलाश कर रहे हैं वो आपके सामने होंगे। हालांकि अभी सभी कंपनियों के प्लान्स नहीं आ रहे हैं केवल Airtel के प्लान्स ही आ रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App