WhatsApp के जानते हैं ये 4 फीचर, जो चैटिंग एक्सपीरियंस को बनाएंगी और अधिक मजेदार

Top whatsapp tips and tricks: व्हाट्सएप में ढेरों फीचर्स हैं, जिनकी मदद से यूजर्स अपनी चैट को और अधिक मजेदार बना सकता है।

top whatsapp tips, top whatspp tricks, top whatsaApp feature
top whatsapp tips and tricks: व्हाट्सएप के जानते हैं ये फीचर। फाइल फोटो।

WhatsApp की सबसे अच्छी बात ये है कि इसके सिंपल से यूजर इंटरफेस में ढेरों फीचर्स देखने को मिलते हैं। साथ ही कंपनी लगातार अपने प्लेटफॉर्म के लिए नए-नए फीचर्स को पेश कर रही है। वैसे तो इस इंस्टैंट मैसेजिंग एप को इस्तेमाल करने वाले लगभग सभी यूजर्स इसके फीचर्स को जानते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके व्हाट्सएप एक्सपीरियंस को एकदम बदल कर रख देगी। आज हम आपको जिन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, शायद उनमें से कुछ के बारे में आप जानते भी न हों।

फेवरेट चैट को करें पिन

व्हाट्सएप में ढेरों चैट मौजूद होती हैं, जिनमें से कुछ फेवरेट चैट को खोजने में वक्त लगता है। लेकिन व्हाट्सएप ने इस तरह की परेशानी से बचाने के लिए चैट को पिन करने का विकल्प दिया है ताकि व्हाट्सएप चैट को आसानी से खोजा जा सके। किसी भी व्यक्ति की चैट को पिन करने के लिए, उसकी चैट पर थोड़ी देर क्लिक करके रखें, उसके बाद पिन करने का विकल्प मिल जाएगा। पिन करने के बाद वह चैट्स सबसे ऊपर नजर आने लगेगी।

WhatsApp में फोटो एडिटिंग के बेसिक टूल

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में फोटो एडिटिंग के बेसिक टूल्स दिए गए हैं। व्हाट्सएप के इस टूल्स की मदद से किसी भी इमोज को क्रॉप करके उसमें स्टिकर और इमोजी आदि को एड कर सकते हैं। साथ ही कलर टेक्स्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर को इस्तेमाल करन के लिए किसी भी चैट को ओपेन करें, उसके बाद जिस फोटो को एडिट करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें, जिसके बाद एडिट के विकल्प मिल जाएंगे।

मैसेज पढ़ने के बाद भी सेंडर्स को नहीं चलेगा पता

व्हाट्सएप मैसेज पढ़ने के बाद सामने वाले के पास डबल ब्लू टिक पहुंच जाते हैं, ऐसे में कई बार मैसेज का जवाब न देना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। ऐसी परेशानी से बचने के लिए आप रीड रिपोर्ट को हाइड कर सकते हैं। इसके लिए मैसेज पढ़ने से पहले एयरप्लेन मोड को ऑन कर दें और फिर उस चैट को ओपेन करके पढ़ें। मैसेज पढ़ने के बाद चैट को बंद कर दें और एयरप्लेन मोड को ऑफ कर दें।

इसे भी पढ़ेंः व्हाट्सएप में पर्सनल चैट को छिपाना हुआ और अधिक आसान 

WhatsApp Web नोटिफिकेशन को कैसे करें हाइड

लैपटॉप या पीसी पर काम करने के दौरान कई बार कुछ मैसेज ऐसे भी आ जाते हैं, जो हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा कर सकते हैं और कई बार लगातार आ रहे मैसेज से डिस्टर्ब भी होते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाना होगा, वहीं नोटिफिकेशन के विकल्प में जाकर व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन को बंद करना होगा।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X