ताज़ा खबर
 

Samsung, LG, Sony ने की टीवी की कीमतों में 40 हजार रुपए तक की कटौती, दे रहे शानदार ऑफर्स

इस साल टीवी सेगमेंट प्रतियोगिता दो नई प्रतियोगी वन-प्लस और लेनोवो भी उतर आए हैं। वन प्लस ने अमेजन पर 55 इंच QLED मॉडल का टीवी 69,899 रुपए में लॉन्च कर दिया है। ऐसे में सैमसंग ने अपने इसी तरह के उत्पाद में 35 हजार रुपए से 84,990 रुपए की छूट देने की पेशकश की है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

गला काट प्रतियोगिता और कमजोर मांग के चलते टीवी के टॉप ब्रांड ने इस त्योहारी सीजन में अपने उत्पादों की कीमतों में तीस फीसदी तक की कटौती की है। इस कटौती से कंपनियों को उम्मीद है कि उनके उत्पादों की ब्रिकी फिर से पटरी पर लौटेगी। टीवी के एक फुटकर विक्रेता ने कहा कि टीवी की बिक्री में बदलाव लाने के लिए यह आखिरी मौका है। ऐसे में टीवी के तीन बड़े ब्रांड- Samsung, LG और Sony ने अपने उत्पादों ने 40,000 रुपए की तक छूट देने की पेशकश की है। सबसे अधिक कीमतें बड़ी स्क्रीन और प्रीमियम मॉडल के टीवी पर घटाई गईं हैं। इसके अलावा 32 इंच और 43 इंच के सेट में ऑनलाइन बाजार को ज्यादा तवज्जों देने वाले Xiaomi, TCL, iFFalcon, Vu, Kodak और Thomson ने अपने प्रोडक्ट की कीमतें घटाई हैं।

इससे पहली बार दस हजार रुपए की कीमत पर वाला 32 इंच का टीवी 7,000 रुपए का मिलेगा। इसी तरह 25 हजार रुपए की कीमत वाला 43 इंच स्मार्ट 4के मॉडल 21 हजार रुपए का मिलेगा। प्रीमियम सेगमेंट की बात करें तो 55 इंच वाला स्मार्ट सोनी अल्ट्रा एचडी टीवी कंपनी अब 1.10 लाख रुपए का बेच रही है। अगस्त में इसी टीवी की कीमत 1.30 लाख रुपए थी। एलजी ने भी अपने 65 इंच अल्ट्रा मॉडल एचडी मॉडल को 1,20,990 रुपए में देने की पेशकश की है। पहले इसकी कीमत 1, 34,990 रुपे थी। यहां बता दें कि स्मार्ट टीवी से इंटरनेट और नेटफिलिक्स सर्विस के जरिए प्रसारित वीडियो भी देखे जा सकते हैं।

अग्रणी इलेक्ट्रोनिक रिटेल चैन ग्रेट ईस्टर्न डायरेक्टर पुलकित बैद ने बताया, ‘इस त्योहारी सीजन में टीवी निर्माताओं ने पहली बार अपने उत्पाद की कीमत इतनी घटाई है।’ उल्लेखनीय है कि 32 और 43 इंच के उत्पादों की कीमत में खासी कटौती की गई है। पिछले साल दिवाली के बाद से टीवी उद्योग चरमराया हुआ और करीब-करीब आखिरी मौका है इस बाजार को उठाने के लिए।

टीवी मेकर सुपर प्लास्ट्रोनिक के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने कहा, ‘कंपनी ने हाल में उपभोक्ताओं के लिए पैनल की कीमतों में 20-25 फीसदी तक की गिरावट को पारित किया है।’ उन्होंने कहा, ‘हम उत्पाद में बढ़ोतरी में इन्हें कम से कम मार्जन पर बेच रहे हैं।’ वहीं Xiaomi जो पहले ही अपने टीवी उत्पादों की कीमतों में कटौती करने जा रहा है, ने कहा हमारे प्रोडक्ट में पहले ही 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में कंपनी ग्राहकों को अतिरिक्त छूट देते हुए दो से तीन हजार रुपए की कटौती करने जा रही है।

जानना चाहिए कि इस साल टीवी सेगमेंट प्रतियोगिता दो नई प्रतियोगी वन-प्लस और लेनोवो भी उतर आए हैं। वन प्लस ने अमेजन पर 55 इंच QLED मॉडल का टीवी 69,899 रुपए में लॉन्च कर दिया है। ऐसे में सैमसंग ने अपने इसी तरह के उत्पाद में 35 हजार रुपए से 84,990 रुपए की छूट देने की पेशकश की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Dr. Herbert Kleber Google Doodle: कौन थे डॉ. हर्बट क्लेबेर, इस गंदी लत को छुड़वाने में हासिल की थी उपलब्धि
2 रेलवे ने कैंसल कीं 227 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
3 रेलवे ने रद्द कीं 270 से ज्यादा ट्रेन, कई को किया गया डायवर्ट