scorecardresearch

इन Mobile Apps के साथ जिंदगी बनेगी आसान, जानें इनके बारे में सबकुछ

आइए कुछ महत्वपूर्ण मोबाइल ऐप्स के बारे में जानते हैं जिन्होंने हमारी जिंदगी को आसान बनाने का काम किया है।

chingari app chingari
chingari में बिल्ट-इन विजुअल इफेक्ट का भी फीचर दिया गया है। (फाइल फोटो)

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हर पल विकास हो रहा है जिससे हमारी जिंदगी आसान और आरामदायक बन गई है। इस शताब्दी में अगर टेक्नोलॉजी के सबसे बड़े आविष्कार की बात करें तो स्मार्टफोन उनमें से एक है। स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। मोबाइल ऐप्स ने बड़े-बड़े काम को आसान कर दिया है। अब मोबाइल ऐप की मदद से टिकट बुकिंग करना, मूवी देखना, बैंक अकाउंट खुलवाना और लोगों से वीडियो कॉल पर बात करना बहुत आसान हो गया है। जिस काम को करने के लिए पहले लोगों को छुट्टी लेनी पड़ती थी, घंटों तक इंतजार करना पड़ता था, वह काम अब घर बैठे ऑनलाइन मिनटों में किया जा रहा है। मोबाइल ऐप्स ने स्मार्टफोन के महत्व को बढ़ा दिया है और हमारी जिंदगी में सुविधाओं का अंबार लगा दिया है। आइए कुछ महत्वपूर्ण मोबाइल ऐप्स के बारे में जानते हैं जिन्होंने हमारी जिंदगी को आसान बनाने का काम किया है। हर किसी के फोन में ये ऐप्स जरूरी हो गए हैं।

  • ट्यूमॉक (Tummoc)
    ट्यूमॉक एक मल्टी मॉडल पब्लिक ट्रांसपोर्ट ऐप है जो आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लेकर रियल-टाइम जानकारी देता है। एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं और आपके लिए क्या बेहतर सुविधा है, इस ऐप पर सारी जानकारी मिल जाएगी। कुल मिलाकर यह ऐप पब्लिक ट्रांसपोर्ट को ज्यादा आसान बनाने का काम करता है। इससे आपका आने-जाने का खर्च घट जाता है। इसके अलावा टेक्नोलॉजी की मदद से बस, मेट्रो जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सटीक रियल टाइम जानकारी मिलती है। इससे आपका समय भी बचता है। अगर आप मेट्रो या बस से सफर करते हैं और रोजाना 20-30 मिनट का इंतजार करना होता है तो यह परेशान कर देने वाला होता है। ऐसे में ट्यूमॉक ऐप आपके लिए बहुत काम की चीज है। इसे गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • केयर फॉर पैरेंट्स (Care4parents)
    केयर फॉर पैरेंट्स आज के जमाने की जरूरत के हिसाब से डिजाइन किया गया मोबाइल ऐप है। जो लोग नौकरी करते हैं और अपने पैरेंट्स से दूर रहते हैं, घर में उनका केयर करने वाला कोई नहीं है तो यह ऐप आपके लिए राहत की खबर है। इस ऐप की मदद से अपने पैरेंट्स और घर से बुजुर्गों की सेहत का खयाल रखा जा सकता है। इस ऐप की मदद से आपको अपने पैरेंट्स की सेहत से संबंधित ताजा और महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती रहती हैं। इसका मकसद बुजुर्ग लोगों को प्राइमरी हेल्थ केयर सर्विस देना है। टेक्नोलॉजी की मदद से यह ऐप आपकी सेहत के महत्वपूर्ण पारामिटर की अपडेटेड जानकारी इकट्ठा करता है। अगर कहीं पर कुछ परेशानी नजर आती है तो ऐप आपको पहले ही इसकी जानकारी दे देता है। समय रहत उसका इलाज करा लेने से इमरजेंसी की स्थिति से बचा जा सकता है।
  • चिंगारी (Chingari)
    चिंगारी एक शॉर्ट वीडियो ऐप है। इस ऐप को टेक4 बिलियन मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है। इस ऐप की मदद से यूजर्स 20 अलग-अलग भाषाओं में वीडियो कंटेट क्रिएट कर सकते हैं और उसे अपलोड कर सकते हैं। यूजर्स को कंटेंट क्रिएट करने के दौरान गाने की वेरायटी मिल जाती है। इसके अलावा वे लिप सिंक, डांसिंग वीडियो, वॉइस ओवर, मूवी सीन, कॉमिक डायलॉग जैसे कंटेट तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा बिल्ट-इन विजुअल इफेक्ट का भी फीचर दिया गया है। यह भारत का बेहद पॉप्युलर सोशल नेटवर्किं मोबाइल ऐप है। पूरे देश में इसके 150 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर दोनों पर उपलब्ध है।
  • ब्रांच पर्सनल फाइनेंस ऐप (Branch Personal Finance App)
    ब्रांच भारत का लीडिंग पर्सनल फाइनेंस मोबाइल ऐप है। मशीन लर्निंग की मदद से यह यूजर्स को 50 हजार रुपए तक का इंस्टेंट लोन उपलब्ध करवाता है। यह यूजर्स को बिना किसी क्रेडिट स्कोर और कोलैट्रल के शॉर्ट टर्म लोन उपलब्ध करवाता है। लॉगिन करने के दो घंटे के भीतर यूजर्स के बैंक अकाउंट पर पैसे पहुंच जाते हैं और सारा प्रोसेस ऑनलाइन है। वे युवा जिन्होंने अभी-अभी कमाना शुरू किया है, उनके लिए यह बहुत काम का मोबाइल ऐप है। इनका क्रेडिट स्कोर तैयार नहीं रहता है और बैंक को सिक्योरिटी के रूप में देने के लिए भी इनके पास कुछ नहीं होता है। ब्रांच ऐप की मदद से इन्हें इमरजेंसी में आसानी से लोन उपलब्ध हो जाता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट