सबसे लंबी रेंज देने वाले भारत में ये हैं टॉप पांच ई-स्कूटरः सिंगल चार्जिंग में चल सकते हैं 200 किमी तक, जानें- दाम और फीचर्स

सिंपल एनर्जी वन स्कूटर 236 किमी. तक की रेंज देता है। इसकी टॉप स्पीड 105 kmph की है। यह सिर्फ 2.9 सेकेंड्स में ही 40kmph की रफ्तार पकड़ लेता है। इसमें 4.8kWh का बैटरी पैक दिया गया है। कीमत की बात करें तो Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1,09,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Electric Scooter, OLA, Hero, Gravton Quanta, Simple Energy
लॉन्ग रेंज वाले 5 बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के सेगमेंट में आजकल धूम मची हुई है। कई कंपनियों के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च होने से लोगों के पास अपनी जरूरत और बजट के अनुसार इन्हें खरीदने का बेहतरीन मौका है। अगर आप भी लॉन्ग रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं। तो यहां हम आपको ऐसे ही 5 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की जानकारी देने वाले हैं। आइए जानते हैं OLA, Hero, Gravton Quanta, Simple Energy और Revolt RV 400 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के बारे में….

OLA S1 Pro – ओला एस वन प्रो में 115 किमी प्रति घंटा टॉप स्पीड है और इसकी रेंज 181 किमी है। यह तीन सेकेंड्स के भीतर 40 किमी तक की स्पीड पकड़ सकती है और 18 मिनट में यह 75 किमी चल सकती है, जबकि इसका होम चार्जिंग टाइम साढ़े छह घंटे है। ओला के इन दोनों स्कूटर्स में फिक्स्ड बैट्री है और इनके साथ 750 वॉट का पोर्टेबल चार्जर आता है। अगर इसकी कीमत की बात करें तो एक्स-शोरूम कीमत 1,29,999 से शुरू होती है।

Gravton Quanta – हैदराबाद बेस्ड स्टार्टअप कंपनी ग्रेवटॉन ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Gravton Quanta जून 2021 में लॉन्च किया था। जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 99 हजार रुपये है। वहीं कंपनी का दावा है कि, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से 320 किमी की दूरी तय कर सकता है। आपको बता दे इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3KW की बैटरी दी गई है जो 180Nm का टॉर्क जनरेट करती है।

Simple Energy Simple One – सिंपल एनर्जी वन स्कूटर 236 किमी. तक की रेंज देता है। इसकी टॉप स्पीड 105 kmph की है। यह सिर्फ 2.9 सेकेंड्स में ही 40kmph की रफ्तार पकड़ लेता है। इसमें 4.8kWh का बैटरी पैक दिया गया है। कीमत की बात करें तो Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1,09,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल पंप का रास्ता भुला देगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में सरपट दौड़ता है 236 किलोमीटर, जानें पूरी डिटेल

Hero Electric Nyx HX – ड्यूल बैटरी वाले हीरो के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत लगभग 63 हजार रुपये (एक्स शोरूम) है। कंपनी दावा करती है कि स्कूटर में 165 किमी. तक की रेंज मिलती है। इसमें 1.53kWh की पोर्टेबल बैटरी दी गई है, जिसे चार्ज होने में 4 से 5 घंटे लगते हैं। स्कूटर की टॉप स्पीड 42kmph की है।

यह भी पढ़ें: Greta Electric Scooters ने पेश किए चार नए वाहनः 60 हजार से शुरू होते हैं दाम, जानें- फीचर्स और बाकी डिटेल्स

Revolt RV400 – इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत FAME II सब्सिडी के बाद 90,799 रुपये हो गई है। यह बाइक 45 किलोमीटर प्रतिघंटे की टॉप स्पीड के साथ 156 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है और इस बाइक में आपको 3.5Kw की बैटरी मिलेगी। जिसे चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट