पुराने फोन के नहीं मिल रहे हैं अच्छे दाम, तो उसे कार या बाइक का जीपीएस बनाएं, जानें ऐसे ही 5 इस्तेमाल

पुराने स्मार्टफोन की अच्छी कीमत नहीं मिल रही है तो उसे आप कार या बाइक का जीपीएस ट्रैकर बना सकते हैं। इसके अलावा उसे वेब कैम, सीसीटीवी कैमरा और ऑनलाइन क्लासेस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसे 5 उपयोग।

What is the use of old phone?, What can I do with my old Android phone?, What should I do with a second phone?
यह तस्वीर प्रतीकात्मक है। फाइल फोटो

स्मार्टफोन की दुनिया बीते कुछ सालों में बहुत से तेजी से बदल रही है। इसलिए हम अपने फोन को अपग्रेड करने के चक्कर में नया स्मार्टफोन खरीद लेते हैं लेकिन कई बार पुराने स्मार्टफोन के अच्छे दाम नहीं मिल पाते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने पुराने स्मार्टफोन को घर के काम में या फिर बच्चों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुराने फोन के क्या हैं इस्तेमाल (What is the use of old phone?)

पुराने स्मार्टफोन को हम कार, मोटर साइकिल का जीपीएस बना सकते हैं। इसके अलावा बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस में भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। घर की सुरक्षा के लिए वेबकैम की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले फोन कमजोरी और मजबूत पार्ट्स को समझना होगा कि उसका बैटरी बैकअप और कैमरा कैसा है। आज हम आपको ऐसी ही 5 उपयोगी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। (इसे भी पढ़ेंः पुराने स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं)

फोन को बनाए कार व बाइक का जीपीएस

स्मार्टफोन में जीपीएस का फीचर होता है, जिससे हम स्मार्टफोन की लोकेशन को जब चाहें ट्रैक कर सकते हैं। ऐसे में आप अपने पुराने स्मार्टफोन को कार या बाइक के ट्रैकर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में जीपीएस ट्रैकर डिवाइस के पैसों की बचत हो सकती है। दरअसल, गूगल मैप्स के अलावा गूगल प्लेस्टोर पर ढेरों लोकेशन ट्रैकर ऐप हैं, जिन्हें पुराने फोन में इंस्टॉल करके, उसकी लोकेशन नए फोन या कंप्यूटर पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए हम सलाह देते हैं कि किसी कार इलेक्ट्रीशियन की मदद से कार के किसी हिस्सा में चार्जर को फिट करा दें और फिर उसी स्थान पर फोन को सेट कर दें। यही तरीका आप बाइक में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। (इसे भी पढ़ेंः पुराना स्मार्टफोन हो गया है स्लो तो ऐसे बढ़ाएं स्पीड)

TV Remote भी बना सकते हैं

पुराने स्मार्टफोन को टीवी रिमोट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, शाओमी के सभी फोन में आईआर ब्लास्टर आता है, जो टीवी, ऐसी और अन्य डिवाइस को कंट्रोल करने का फीचर देता है। इसके अलावा आपके घर पर स्मार्ट टीवी है तो आप किसी भी फोन को उसका रिमोट बना सकते हैं। ऐसे में पुराने फोन को परमानेंट रिमोट बना सकते हैं।

पुराने फोन बनाएं घर का सीसीटीवी कैमरा

पुराने स्मार्टफोन को घर के सीसीटीवी कैमरे की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके लिए गूगल प्लेस्टोर से अल्फ्रेड कैमरा ऐप को डाउनलोड करने होगा। इसके बाद दूसरे फोन में उसकी लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है। इसके लिए अलग से वाई-फाई कनेक्शन लेने की जरूरत नहीं है बल्कि फोन में सिम डालकर भी वीडियो को स्ट्रीम किया जा सकता है।

गरीब बच्चों की कर सकते हैं मदद

कोरोना काल में कई बच्चों की क्लासेस ऑनलाइन हो रही हैं, लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे हैं, जिनके पास स्मार्टफोन की सुविधा नहीं है। ऐसे में आप अपने पुराने स्मार्टफोन को ऐसे बच्चों की मदद के लिए दे सकते हैं ताकि वह पुराने फोन ऑनलाइन क्लासेस ले सकें। हालांकि फोन देने से पहले अपना सारा डाटा ट्रांसफर कर लें और उसके बाद फोन को फॉर्मेट कर दें।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट