5 Photography tips: फोटो क्लिक करते समय रखें 5 जरूरी बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है गड़बड़

5 Photography tips: स्मार्टफोन से अच्छी फोटो ऐसे करें क्लिक। जानें क्या हैं 5 जरूरी टिप्स।

how to take best photo, how to good picture, best Photography tips,5 Photography tips: अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स। प्रतीकात्मक फोटो (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

5 Photography tips: भारतीय मोबाइल बाजार में शाओमी, सैमसंग और रियलमी जैसे ब्रांड 48 मेगापिक्सल, 64 मेगापिक्सल और 108 मेगापिक्सल कैमरे के साथ अपने-अपने फोन लॉन्च कर रहे हैं। इसके बावजूद भी कई लोग अच्छी फोटो क्लिक नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको 5 टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अच्छी फोटो क्लिक करने में मदद करते हैं।

1 कैमरा लेंस साफ रखें

स्मार्टफोन से फोटोग्राफी करने से पहले एक बार अपने लेंस को साफ कर लें ताकि उसके ऊपर मौजूद मिट्टी या अन्य कोई निशान आसानी से हट सके। इसके लिए आप अपनी शर्ट, टीशर्ट या अन्य किसी मुलायम कपड़े का का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.रोशनी का रखें ध्यान

फोटो को क्लिक करने से पहले देखें कि कैमरे में सबसे ज्यादा ब्राइटेस्ट स्पॉट कौन सा है और उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद अगर आपको स्क्रीन पर सब कुछ अच्छा नजर आता है तो आप फोटो क्लिक कर सकते हैं या फिर जिस ऑब्जेक्ट को क्लिक करना चाहते हैं, उस पर दोबारा क्लिक करें।

3 कॉन्ट्रास्ट कलर का रखें ध्यान

परिवार या दोस्तों की फोटो क्लिक करने के लिए आपको कॉन्ट्रास्ट बैकग्राउंड कलर का चुनाव करना चाहिए। इससे आपको अच्छी फोटो क्लिक करने में मदद मिलेगी। कॉन्ट्रांस्ट कलर नहीं मिलता है तो ऐसे फोटो क्लिक करें कि बैक ग्राउंड में नीला आसमान नजर आए।

4. पोर्ट्रेट मोड का करें इस्तेमाल

एक व्यक्ति या एक सब्जेक्ट की फोटो क्लिक करनी हो तब पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल करना चाहिए, ग्रुप की फोटो क्लिक करने के दौरान इसका इस्तेमाल न करें। पोर्ट्रेट मोड से आप फूल, जानवर या अन्य किसी सिंगल ऑब्जेक्ट की फोटो क्लिक कर सकते हैं।

5- ग्रिड का करें इस्तेमाल

फोन से अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए ग्रिड लाइंस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन से अच्छे शॉट्स लेने का यह पुराना और कारगर तरीका है। ग्रिड का इस्तेमाल करने पर स्क्रीन के ऊपर तीन लाइन बन जाती हैं। इन लाइनों की मदद से ऑब्जेक्ट को फोटो में आसानी से शामिल किया जा सकता है। ग्रिडलाइंस को खोलने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाना होगा, उसके बाद वहां से ग्रिड को ऑन कर सकते हैं।

Next Stories
1 ऑफिस या ऑनलाइन क्लास के लिए खोज रहे हैं सस्ते लैपटॉप, खरीदने से पहले रखें 4 बातों का ध्यान
2 सस्ता मिल रहा है 7000mAh बैटरी और 64MP कैमरे वाला फोन, जानें क्या है सैमसंग के इस फोन की नई कीमत
3 Xiaomi भारत में ला रही है X सीरीज का फोन, 2 स्क्रीन वाला मी 11 अल्ट्रा भी होगा लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन
आज का राशिफल
X