ऑफिस या ऑनलाइन क्लास के लिए खोज रहे हैं सस्ते लैपटॉप, खरीदने से पहले रखें 4 बातों का ध्यान

नया बजट लैपटॉप खोज रहे हैं लेकिन कोई अंदाजा नहीं है कि किन-किन स्पेसिफिकेशन और प्वाइंट्स पर ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको कुछ खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको लैपटॉप खरीदते समय ध्यान रखनी चाहिए।

budget laptop for students, budget laptop buying guide in hindi, budget laptop buying guide,बजट लैपटॉप खरीदते समय रखें 4 बातों का ध्यान। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

नया लैपटॉप और नोटबुक खरीदना कई बार आसान लगता है लेकिन जब आप उनकी तुलना दूसरे लैपटॉप से करने लगते हैं तो यह काफी मुश्किल हो जाता है। बाजार में वैसे तो अच्छे स्पेसिफिकेशन के साथ ढेरों लैपटॉप मौजूद हैं लेकिन उनकी कीमत भी ज्यादा होती है।

एक लैपटॉप जितना महंगा होगा, उसके स्पेसिफिकेशन उतने ही अच्छे होंगे। लेकिन बात जब बजट लैपटॉप की आती है तो ऑप्शन काफी सीमित हो जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नया बजट लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इतना ही नहीं अगर आप कोई पुराना लैपटॉप खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, उन्हें जानने के लिए यहां क्लिक करें।

 

1- जरूरत और बजट

लैपटॉप समेत अन्य गैजेट खरीदने से पहले अपनी जरूरत को ध्यान में रखें। इसके लिए आप एक लिस्ट भी तैयार कर सकते हैं, जो आपको ईमानदारी के साथ बनानी होगी। इसमें आपको जिन चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत है, उसे क्रम में लिखें, जैसे गुड स्क्रीन, गुड बैटरी लाइफ और गुड इंटरनल स्टोरेज और गुड रैम। इसके बाद देखें किसके के साथ आप समझौता कर सकते हैं। मिसाल के रूप में समझें तो अगर आपको स्कूल क्लास, रिसर्च या असाइनमेंट के लिए लैपटॉप खरीदना है तो ज्यादा हाई रेजोल्यूशन की डिस्प्ले की जरूरत नहीं होगी और न ही दमदार प्रोसेसर चाहिए। ऐसे करके आप अपना काफी सेव कर सकते हैं।

2- लैपटॉप की स्क्रीन

एक बजट लैपटॉप खरीदने के दौरान आप स्क्रीन या डिस्प्ले को लेकर बहुत ज्यादा उम्मीदें नहीं बांध सकते हैं। हाई रेजोल्यूशन, ओलईडी पैनल और पतले बेजेल की उम्मीद न करें। इस बात का ध्यान रखें कि उसका व्यूइंग एंगल अच्छा हो।

3- इंटरनल स्पेसिफिकेशन

इंटरनल स्पेसिफिकेशन की बात करें तो ध्यान रखें कि आपको किस प्रोसेसर की जरूरत है। बजट लैपटॉप खरीदते समय आप इंटेल के हाई-एंड प्रोसेसर और एएमडी प्रोसेसर की उम्मीद न करें। साथ ही अगर आप बेसिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लैपटॉप खरीद रहे हैं तो रैम कम से कम 6 या 8जीबी होनी चाहिए। साथ ही ग्राफिक्स की बात करें तो अगर आप गेमिंग के शौकीन नहीं हैं तो उन लैपटॉप का चुनाव करें तो उनका चुनाव करें को ग्राफिक्स के साथ इंटीग्रेटेड होते हैं। स्टोरेज की बात करें तो HDD स्टोरेज आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते हैं। हालांकि ध्यान रखें कि लैपटॉप के साथ एक्सटर्नल हार्ड डिस्क भी जरूर खरीदें।

4- बैटरी लाइफ

किसी भी लैपटॉप के लिए यह बेहद ही इंपोर्टेंट पार्ट है। अगर आपके लैपटॉप में अच्छा बैटरी बैकअप नहीं है तो उसकी उपयोगिता कम हो जाएगी। एक लैपटॉप खरीदते समय ध्यान रखें कि उसका बैटरी बैकअप कम कम से कम 6-8 घंटे का हो। सस्ते लैपटॉप के अलावा आप 10,000 से कम कीमत में आने वाले टैबलेट को भी देख सकते हैं। सस्ते टैबलेट के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Stories
1 सस्ता मिल रहा है 7000mAh बैटरी और 64MP कैमरे वाला फोन, जानें क्या है सैमसंग के इस फोन की नई कीमत
2 Xiaomi भारत में ला रही है X सीरीज का फोन, 2 स्क्रीन वाला मी 11 अल्ट्रा भी होगा लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन
3 जियो, एयरटेल और वोडाफोन दे रहे हैं 100 रुपये से कम में ये रिचार्ज, इनमें है 28 दिन की वैलिडिटी और डाटा
ये पढ़ा क्या?
X