ताज़ा खबर
 

Google Chrome ओपेन करते ही ऑटोमैटिक खुल जाएंगी फेवरेट वेबसाइट, जानें ऐसी ही 4 उपयोगी टिप्स

Google Chrome ओपेन करते ही आपकी फेवरेट वेबसाइट ऑटोमैटिक ओपेन हो जाएंगी, इसके लिए सेटिंग में बदलाव करना होगा। डिफॉल्ट सर्च इंजन और फॉन्ट साइज को भी बदल सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स में बदलाव करना होगा।

best tips google chrome, top 4 tips google chrome, google chrome newsgoogle chrome ब्राउजर के जानते हैं ये 4 टिप्स। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Google Chrome का मार्केट शेयर लगभग 60-65 प्रतिशत है, जिसका मतलब है कि आधे से ज्यादा कंप्यूटर व मोबाइल यूजर्स क्रोम वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। आज हम कुछ ऐसी खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपके समय की बचत होगी और इंटरनेट डाटा भी सेव होगा।

गूगल क्रोम को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है लेकिन इसकी सेटिंग्स में बदलाव करने से आप जैसे ही क्रोम ब्राउजर को ओपेन करेंगे तो स्क्रीन पर आपकी पसंदीदा वेबसाइट एक साथ ओपेन दिखाई देंगी। साथ ही आप क्रोम ब्राउजर की मदद से इंटरनेट डाटा की बचत कर सकते हैं। इसके अलावा आपकी नजर कमजोर है तो फॉन्ट साइज को भी कस्टमाइज कर सकते हैं।

क्रोम में ऑटोमैटिक ओपेन होंगे फेवरेट साइट

क्रोम ब्राउजर में अपनी फेवरेट साइट को ऑटोमैटिक ओपेन करने के लिए क्रोम की सेटिंग्स में बदलाव करने होंगे। इसके पहले क्रोम ब्राउजर के टॉप लेफ्ट साइड में आपको तीन डॉट मिलेंगे उन पर क्लिक करें और सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें Open a specific page or set of pages लिखा होगा, उसके सामने दिए गए बॉक्स पर टिक कर दें। अब एड न्यू पेज पर क्लिक करके उन वेबसाइट पर यूआरएल डाल सकते हैं, जिन्हें आप हमेशा अपनी क्रोम ब्राउजर में ओपेन देखना चाहते हैं। इसमें एक से ज्यादा वेबसाइट के यूआरएल को एड किया जा सकता है।

क्रोम में ऐसे कस्टमाइज करें फॉन्ट

क्रोम ब्राउजर में फॉन्ट को कस्टमाइज करने के लिए आपको सेटिंग्ग में जाना होगा, जहां Appearance वाले विकल्प में आपको फॉन्ट नामक विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसमें मीडियम का ऑप्शन पहले से सेट होगा, लेकिन आप उसे अपनी जरूरत के मुताबिक बदल भी सकते हैं।

क्रोम में बदल सकते हैं डिफॉल्ट सर्च इंजन

क्रोम ब्राउजर में अगर आप गूगल सर्च इंजन की जगह किसी और को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसका भी विकल्प है। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर सर्च इंजन के विकल्प में जाएं। जहां गूगल पहले से सेट होगा, आप चाहें तो उसे बदल सकते हैं। उसमें पहले से कुछ सर्च इंजन के विकल्प दिए गए हैं।

फोन यूजर्स क्रोम में सेव कर सकते हैं डाटा

स्मार्टफोन यूजर्स क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल करने के साथ-साथ डाटा सेव का भी काम कर सकते हैं। इसके क्रोम ब्राउजर की सेटिंग्स में जाना होगा, जहा आपको नीचे की तरफ लाइट मोड मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप डाटा सेव कर सकते हैं।

Next Stories
1 Reliance Jio इन 4 प्लान्स में दे रहा है अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार और 200 जीबी तक डाटा, जानें कीमत
2 Vivo Y20s G लॉन्च, इसमें है 5000 mAh की बैटरी, जानें और स्पेसिफिकेशन
3 5 Photography tips: फोटो क्लिक करते समय रखें 5 जरूरी बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है गड़बड़
यह पढ़ा क्या?
X