ताज़ा खबर
 

Tech Tips: मजबूत पासवर्ड सेट करते वक्त ना करें ये गलतियां, इन 7 बातों को रखें खास ध्यान

Strong Password Tips: पासवर्ड बनाते वक्त 7 ऐसी चीजें हैं जिनका खास ख्याल रखना चाहिए। हैकर्स से बचाना है अकाउंट तो इन बातों को भी भूलकर भी ना करें नज़रअंदाज़।

Password TipsPassword Tips: इन बातों का रखें ख्याल

Tips to create a strong password: स्मार्टफोन में हम सभी Facebook, Twitter और Gmail के अलावा Instagram आदि कई Apps का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में हर प्लेटफॉर्म के लिए सेट किया अलग-अलग पासवर्ड याद रखना आसान बात नहीं है। इतना ही नहीं, पासवर्ड हमेशा स्ट्रांग बनाएं जिसमें अक्षर, नंबर और स्पेशल करेक्टर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकी हैकर आसानी से आपके अकाउंट को हैक ना कर पाएं।

हम आज आपको कुछ काम के टिप्स या कह लीजिए की कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जो एक मजबूत पासवर्ड बनाते वक्त हमेशान आपको ध्यान में रखनी चाहिए।

1) नया पासवर्ड सेट करते समय ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नया पासवर्ड अन्य किसी पासवर्ड के समान नहीं होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि एक अकाउंट के साथ छेड़छाड़ की जाती है तो दूसरे अकाउंट्स के लिए भी खतरा हो सकता है। पहला सुझाव तो यही है कि एक ही पासवर्ड को कई प्लेटफ़ॉर्म के लिए सेट ना करें।

2) आपको अपने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम या फिर अपने नाम का इस्तेमाल पासवर्ड बनाने के लिए नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से हैकर्स के लिए आपके अकाउंट को हैक करना आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं, पासवर्ड में अपना मोबाइल नंबर भी सेट नहीं करना चाहिए। पासवर्ड के रूप में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड पिन का उपयोग भी न करें।

3) जन्मदिन, एनिवर्सरी डेट को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल में ना लाएं क्योंकि इससे हैकर्स के लिए आपके अकाउंट को हैक करना और व्यक्तिगत जानकारी को चोरी करना काफी आसान हो सकता है।

4) पासपोर्ट नंबर, आधार (Aadhaar Card) नंबर और पैन कार्ड (Pan Card) नंबर को भी पासवर्ड के रूप में सेट नहीं करने की ही सलाह दी जाती है। ऐसा इसीलिए आपके कुछ दोस्तों और परिवार के सदस्यों के पास ये डिटेल्स पहले से मौजूद हो सकती है।

Best Budget Phones: 10 हजार से कम में मिलेंगे 5 दमदार फीचर्स वाले ये स्मार्टफोन्स, देखें पूरी लिस्ट

5) एक महत्वपूर्ण बात जो पासवर्ड बनाते या सेट करते हुए ध्यान रखें और वो यह है की पुराने पासवर्ड का पुन: उपयोग न करें। गौर करने वाली बात यह है की एक्सपायर हुए पासवर्ड की लिस्ट को डार्क वेब (Dark Web) या डेटाबेस लीक्स से हैकर्स द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

6) पासवर्ड को ऑनलाइन सेव करके नहीं रखना चाहिए, ईमेल ड्राफ्ट के रूप में भी नहीं। हमेशा अपने ऐसे डिवाइस में पासवर्ड लिखकर रखें जो वेब से कनेक्ट नहीं है लेकिन सुनिश्चित करें कि ये जानकारी चेक ना करे।

Redmi 9i Price: भारत में लॉन्च से पहले कीमत लीक! रेडमी मोबाइल के अब तक कंफर्म हुए ये खास फीचर्स

7) इस बात को हमेशान ध्यान रखें की पासवर्ड को कुछ महीनों में बदलते रहना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Best Budget Phones: 10 हजार से कम में मिलेंगे 5 दमदार फीचर्स वाले ये स्मार्टफोन्स, देखें पूरी लिस्ट
2 18 सितंबर से शुरू होगी Flipkart Big Saving Days Sale, 1 रुपये में प्री-बुक कर सकेंगे प्रोडक्ट्स, जानें कैसे
3 Redmi 9i Price: लॉन्च से पहले कीमत हुई लीक! अब तक कंफर्म हुए रेडमी मोबाइल के ये खास फीचर्स
यह पढ़ा क्या?
X