ताज़ा खबर
 

Facebook इस्तेमाल करते हुए मोबाइल की बैटरी को ऐसे बचाएं, ये स्टेप्स आएंगे आपके काम

Tips and Tricks, Battery saving tips: आप भी अगर बचाना चाहते हैं मोबाइल की बैटरी तो फेसुबक एप में कुछ ऐसे Facebook Features हैं जिनकी मदद से आप बैटरी को बचा सकते हैं। हम आज आपको इस विषय में विस्तार से जानकारी देंगे। जानें जरूरी स्टेप्स।

Author Updated: November 28, 2020 2:37 PM
Tips and TricksBattery saving tips: ऐसे बचाएं Facebook इस्तेमाल करते हुए बैटरी

Tips and Tricks, Battery Saving Tips: आप भी अगर मोबाइल की बैटरी खपत को लेकर परेशान रहते हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई ऐसे Apps होते हैं जो बैटरी की काफी खपत करते हैं। हम में से ज्यादातर लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook का इस्तेमाल तो करते ही होंगे तो हम आज अपनी खबर के माध्यम से आप लोगों को इस विषय में जानकारी देंगे कि कैसे आप Facebook का इस्तेमाल करते हुए भी अपने मोबाइल की बैटरी को कैसे बचा सकते हैं। एक बात जो गौर करने वाली है वह यह एप में ही कुछ काम के Facebook Features मौजूद हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

Battery Saving Tips: ऐसे बचाएं बैटरी

Facebook Feature, AutoPlay Videos: कई बार हम फेसबुक पर टाइमलाइन स्क्रॉल डाउन कर रहे होते हैं और सामने दिख रही वीडियो ऑटोप्ले हो जाती है। यदि आप बैटरी और डेटा दोनों की ही बचत करना चाहते हैं तो इस फीचर को डिसेबल कर सकते हैं।

ऐसे करें डिसेबल: सबसे पहले मोबाइल में फेसबुक एप को ओपन कीजिए और फिर दाहिनी तरफ दिखाई दे रहे तीन डॉट मैन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स एंड प्राइवेसी पर टैप करें और स्क्रॉल डाउन करें। आपको मीडिया एंड कॉन्टैक्ट ऑप्शन मिलेगा, इसपर टैप करें।

मीडिया एंड कॉन्टैक्ट पर क्लिक करने के बाद स्क्रॉल करें यहां आपको AutoPlay विकल्प मिलेगा, इसपर टैप करें। यहां 3 विकल्प दिए गए हैं, पहला ऑन मोबाइल डेटा एंड वाई-फाई कनेक्शन, दूसरा वाई-फाई कनेक्शन और तीसरा Never ऑटोप्ले वीडियो।

आपको नीचे लिखा भी नज़र आएगा जब आपके फोन की बैटरी कम होगी तो फेसबुक इस फीचर को बंद (ऑटोप्ले ऑफ) कर देता है। यदि आप पहले से फोन की बैटरी को बचाए रखना चाहते हैं तो नेवर ऑटोप्ले वीडियो पर टैप करें।

Battery Saver ऑप्शन को करें ऐनेबल: क्या आप जानते हैं कि फेसबुक एप के भीतर ही यूज़र्स की सुविधा के लिए कंपनी ने बैटरी सेवर ऑप्शन दिया हुआ है। आप भी अगर Facebook इस्तेमाल करते हुए बैटरी की बचत करना चाहते हैं तो इस चेक कीजिए की आपके एप में ये फीचर ऐनेबल है या फिर नहीं।

ये भी पढ़ें- Reliance Jio vs Airtel vs Vi: ये हैं 2GB डेटा वाले बेस्ट रीचार्ज प्लान्स, 168GB तक डेटा समेत मिलेंगे कई बेनिफिट्स, जानें वैलिडिटी और अन्य जरूरी डिटेल्स

ऐसे करें चेक/ऐनेबल: सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में फेसबुक एप को ओपन करें और फिर दाहिनी तरफ दिखाई दे रहे तीन डॉट मैन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रॉल डाउन करें और सेटिंग्स एंड प्राइवेसी पर टैप करें, यहां आपको डेटा सेवर ऑप्शन दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें- आप भी अगर मोबाइल में खेलना चाहते हैं Cricket Games तो ये हैं आपके स्मार्टफोन के लिए 3 बेस्ट ऑप्शन्स, खेलने से पहले जानें कुछ जरूरी डिटेल्स

जैसे ही आप इस विकल्प पर टैप करेंगे आपको Data Saver लिखा नज़र आएगा, चेक कीजिए ये फीचर ऐनेबल है या नहीं। अगर आप बैटरी खपत को कम करना चाहते हैं और यदि ये फीचर डिसेबल है तो इसे ऐनेबल करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Upcoming Whatsapp Features: आने वाले हैं ये कमाल के फीचर्स, चैटिंग करना होगा मजेदार
2 Reliance Jio vs Airtel vs Vi: ये हैं 2GB डेटा वाले बेस्ट प्रीपेड प्लान्स, 168GB तक डेटा समेत मिलेंगे कई बेनिफिट्स
3 Upcoming Smartphones: Nokia के ये दमदार स्मार्टफोन्स इस हफ्ते होंगे लॉन्च, जानें जरूरी डिटेल्स
ये पढ़ा क्या ?
X