Tips & Trick: जल्दी दगा नहीं देगा आपका मोबाइल चार्जर! अपनाएं ये सरल टिप्स और दें उसे लंबी लाइफ

अक्‍सर ऐसी समस्‍या देखी जाती है कि मोबाइल का चार्जर समय से पहले ही खराब हो जाता है। या चार्ज करने के दौरान काम करना बंद हो जाता है लेकिन आपको चार्जिंग की सबसे अधिक जरुरत होती है। खासकर चार्जिंग केबल, खरीदने के कुछ समय बाद फट जाता है।

Tips & Trick: जल्दी दगा नहीं देगा आपका मोबाइल चार्जर! अपनाएं ये सरल टिप्स और दें उसे लंबी लाइफ (File Photo)

अक्‍सर ऐसी समस्‍या देखी जाती है कि मोबाइल का चार्जर समय से पहले ही खराब हो जाता है। या चार्ज करने के दौरान काम करना बंद हो जाता है लेकिन आपको चार्जिंग की सबसे अधिक जरुरत होती है। खासकर चार्जिंग केबल, खरीदने के कुछ समय बाद फट जाता है। इस लिए जरुरी है कि आप बताए जा रहे इन तरीकों के बारे में जानिए। इन तरीकों से आपका मोबाइल चार्जर को एक लंबी लाइफ दे सकते हैं।

पतली तार या स्‍प्रिंग का उपयोग
यह एक खास तरकीब हो सकती है। अपने मोबाइल चार्जर के तार को फटने से बचाने के लिए आप दो पतली तार या पतली स्‍प्रिंग ले सकते हैं। अब आप चार्जर के दोनों किनारों पर इसे अच्‍छी तरह से लपेट दें। ताकि चार्जर के मुड़ने के दौरान दोनों सिरों पर निशान न बने या फिर केबल में तनाव न आए। इससे आपका चार्जर केबल जल्‍दी नहीं फटेगा।

जुते की डोरी का उपयोग
यह ट्रिक भी आपके काम आ सकती है। केबल को सुरक्षित रखने के लिए आप जुते की डोरी का उपयोग कर सकते हैं। इसको आप केबल के दोनो छोरों पर कसकर बांध सकते हैं फिर इसको उसी तरह आगे कुछ दूरी तक ऐसे लपेटे कि तार पूरी तरह ढक जाए। इसके लिए आपको लगभग 2 फीट का पैराकार्ड लेना होगा।

यह भी पढ़ें: इस महीने के अंत तक लॉन्‍च हो रहे Redmi, Oppo, Oneplus के ये धांसू फोन! बजट में मिलेगा दमदार कैमरा के साथ कई फीचर

बेहद पतले पाइप का उपयोग
आप बेहद पतले साइज के, जो आपके चार्जर केबल में फीट हो सके। उसका उपयोग कर सकते हैं। इसके एक सिरे को आप कैंची से काट लें और बारी बारी से आप केबल में पहना सकते हैं। इससे आपको चार्जर केबल मुड़ते समय नहीं फटेगा।

स्प्रिंग टाइप में करें केबल
चार्जिंग केबल जोड़ों में सबसे कमजोर होती है। इसलिए सिरों पर तनाव कम करने में ही समझदारी है। हेअर ड्रायर और पेन/पेंसिल की मदद से इसे मजबूत करना आसान है। पेन/पेंसिल के चारों ओर कॉर्ड को कसकर स्प्रिंग टाइप से बना लें। ब्लो ड्रायर को चालू करें, इसे दो मिनट के लिए सर्पिल केबल की ओर इंगित करें, और केबल को चारों ओर से गर्म करें। पेंसिल को स्लाइड करने से पहले इसे ठंडा होने दें।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जम्मू-कश्मीर: घट रहा बाढ़ का पानी, लाखों लोग को अब भी मदद की दरकार