ताज़ा खबर
 

Tiktok, Facebook, WhatsApp साल 2020 में सबसे ज्यादा हुए डाउनलोड, वीडियो स्ट्रीमिंग में YouTube है अव्वल

Tiktok, Facebook, WhatsApp: AppAnnie की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में दुनियाभर में टिकटॉक, फेसबुक और व्हाट्सएप मैसेंजर को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। जबकि वीडिया स्ट्रीमिंग के मामले में यूट्यूब का स्थान पहला है।

Top installed app in the World, top installed app in india, tiktokटिकटॉक को साल 2020 में सबसे ज्यादा किया डाउनलोड। फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Tiktok, Facebook, WhatsApp: टिकटॉक, फेसबुक और व्हाट्सअप साल 2020 में दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए हैं। जबकि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा वीडियो देखकर समय बिताया गया है और वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स में वह अव्वल रहा है। यह विश्लेषण ऐप एनी ( AppAnnie) ने अपनी रिपोर्ट में जारी किया है, जिसका नाम State of Mobile 2021 है।

भारत में जहां टिकटॉक को साल 2020 में प्रतिबंधित कर दिया था, जबकि फेसबुक के बाद व्हाट्सएप और फिर स्नेक वीडियो गेम को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। हालांकि स्नेक वीडियो गेम पर भी सरकार ने साल के आखिर में प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद इंस्टाग्राम को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। इन्हें भी पढ़ेंः सेकंड हैंड लैपटॉप खरीदते समय रखें 4 बातों का ध्यान, नहीं होगा घाटा

वीडियो स्ट्रीमिंग में यूट्यूब ने मारी बाजी

वीडियो स्ट्रीमिंग की बात करें तो दुनियाभर में सबसे ज्यादा टाइम बिताने वालों की सूची तैयार की गई है, जिसमें यूट्यूब ने बाजी मारी है। भारत में भी यूट्यूब टॉप स्थान है। इसके बाद सूची में MX Player, Hotstar, Netflix और Amazon Prime Video का स्थान है।

भारत में लूडो किंग रहा अव्वल

गेमिंग ऐप की बात करें तो भारत में सबसे ज्यादा लूडो किंग को डाउनलोड किया गया। इसके बाद Carrom Pool और Hunter Assassin का स्थान रहा है। मंथली एक्टिव यूजर्स की बात करें तो लूडो किंग अव्वल स्थान पर रहा है, जबकि पबजी मोबाइल नंबर दो पर मौजूद था। इसके बाद फ्री फायर का चौथा स्थान है। बताते चलें कि बीते साल भारत में पबजी को प्रतिबंधित कर दिया था। वहीं दुनियाभर में फ्री फायर गेम्स को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया और उसके बाद सबवे सरफेस का स्थान आता है।

बिजनेस ऐप्स में भी हुआ इजाफा

लॉकडाउन के दौरान बिजनेस ऐप्स जैसे जूम, गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट टीम पर भी लोग ज्यादा टाइम बितने लगे हैं। बताते चलें कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान अधिकतर प्राइवेट ऑफिस, जूम, गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट टीम का ही उपयोग करते हैं।

Next Stories
1 Flipkart Mobile Bonanza sale 7 अप्रैल से होगी शुरू, स्मार्टफोन पर पाएं बेस्ट डील्स और डिस्काउंट
2 Redmi ला रहा है दुनिया का सबसे सस्ता 5G फोन, रेडमी 20X होगा नाम, जानें स्पेसिफिकेशन
3 Web Browser में लगाएं पॉकेट और सेव करें जरूरी कंटेंट, जानें क्या है पूरा प्रोसेस
ये पढ़ा क्या?
X