ताज़ा खबर
 

अब कारों का एयरबैग उड़ा ले जा रहे चोर! यह है वजह

कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरु में चोरों ने गाडि़योंं के एयरबैग्स की चोरी शुरू कर दी है। पिछले एक सप्ताह में पुलिस ने ऐसे चार मामले दर्ज किए हैं।

Author Published on: October 17, 2018 1:49 PM
चोरों की नजर अब कार के एयरबैग पर है। (प्रतीकात्मक तस्वीर- Reuters)

चोरों की नजर अब सिर्फ कार पर ही नहीं है, बल्कि कार के अंदर लगे हुए कई सारे एसेसरीज पर है। एलॉय व्हील से लेकर म्यूजिक सिस्टम उनके निशाने पर रहते हैं। लेकिन इस बार पुलिस के पास एक विचित्र मामला आया है। कार मालिक भी हैरान हैं। वजह ये है कि इस बार न तो कार चोरी हुई है, और ना ही म्यूजिक सिस्टम की। इस बार कार से चोरों ने एयरबैग उड़ा लिया है। ग्राहकों की जागरूकता को देखते हुए लगभग सभी कार निर्माताओं ने स्टैंडर्ड क्वालिटी के एयरबैग्स देने शुरू कर दिए हैं। लेकिन बैंगलुरु में चोरों ने एयरबैग्स को चुराने के लिए टोयोटा की कारों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। पिछले एक सप्ताह में इस तरह के चार नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद से टोयोटा कार रखने वालों की चिंता बढ़ गई है। टोयोटा की इनोवा गाड़ी को चोर ज्यादा टारगेट कर रहे हैं।

इस मामले पर पुलिस का कहना है कि पिछले सप्ताह इस तरह के कुछ समान मामले हमारे पास आए हैं। यह पहली बार है जब चोरी की इस तरह की घटना सामने आयी है। पुलिस ने आगे बताया कि चोरों ने एयरबैग्स समेत अन्य एसेसरीज को निकालने में पूरी सावधानी बरती। इससे यह साबित होता है कि उन्हें कार के बारे में पूरी जानकारी है। वे या तो मैकेनिक हैं या फिर कार सर्विस सेंटर में काम करते हैं। फिलहाल चोरों के निशाने पर टोयोटा कार है, लेकिन यदि ब्लैक मार्केट में डिमांड बढ़ती है तो अन्य गाडि़यां भी उनके निशाने पर आ सकती है।

क्यों हो रही एयरबैग्स की चोरी:- एयरबैग्स काफी महंगे होते हैं। माॅर्डन एयरबैग्स की कीमत करीब एक लाख रुपये तक होती है। चोर एयरबैग्स की चोरी कर ब्लैक मार्केट में इन्हें कम कीमत पर बेच देते हैं। यह कोई अलग घटना नहीं है, जो भारत में हो रही है। कुछ समय पहले चोरों ने यूएसए में एयरबैग्स की चोरी के लिए होंडा कार को निशाना बनाना शुरू कर दिया था। ऐसे एयरबैग्स कम कीमत में ऑनलाइन बाजार में उपलब्ध होते हैं। इन घटनाओं के सामने आने के बाद से कार रखने वाले लोगों की चिंताएं बढ़ गई है क्योंकि किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर एयरबैग्स काफी काम करते हैं। चोटिल होने की संभावना कम हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Vivo carnival sale: स्मार्टफोन्स पर 8000 रुपये तक की छूट, डिस्काउंट से लेकर नोकॉस्ट ईएमआई, जानें ऑफर
2 Vodafone Idea के प्रीपेड रिचार्जों पर मिल रहे शानदार कैशबैक, जानें ऑफर
3 YouTube दुनियाभर में डाउन, वेबसाइट खोलने पर आ रहा था एरर मैसेज