ताज़ा खबर
 

अगर मेमोरी कार्ड खराब हो गया है तो खुद ही एेसे निकालें कार्ड में से अपना डेटा

घर पर ही अपने कंप्यूटर से रिकवर कर सकते हैं खराब मेमोरी कार्ड से अपना डेटा।

Author Updated: March 29, 2017 9:59 AM
मेमोरी कार्ड से डेटा निकालने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आपके कार्ड का टाइप क्या है।

स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन में ज्यादा डेटा स्टोर करने के लिए मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। इसके दो फायदे होते हैं एक तो आप अपने साथ ज्यादा डेटा रख सकते हैं और दूसरा इससे आपके स्मार्टफोन की स्पीड कम नहीं होती। स्मार्टफोन की स्पीड फोन की इंटरनल मेमोरी में ज्यादा डेटा रखने से कम हो जाती है। मेमोरी कार्ड में डेटा रखने पर सबसे बड़ा खतरा होता है मेमोरी कार्ड के खराब होने का। अगर आपके मेमोरी कार्ड में आपका डेटा है और मेमोरी कार्ड खराब हो गया है तो आप उस स्थिति में क्या करेंगे, कैसे कार्ड से डेटा को रिकवर करेंगे। आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे खराब मेमोरी कार्ड से आप डेटा निकाल सकते हैं।

कार्ड का टाइप पता करें: सबसे पहले, अपने कार्ड का टाइप पता करें कि वह सामान्य एसडी कार्ड है या हाई कपैसिटी एसडी कार्ड है। यह जानना इसलिए जरूरी है क्योंकि अलग-अलग तरह के कार्ड्स की अलग-अलग तरीके से डेटा को सेव करते हैं।

कार्ड रीड करने के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें: अगर आपका डेटा एसडीएचसी कार्ड पर है, तो आपको इसे रीड करने के लिए एसडीएचसी डिवाइस की जरूरत होगी। कुछ डिवाइसों के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड उपलब्ध होंगे जिनसे उसे अपग्रेड कर इन कार्ड्स को रीड किया जा सके। इसलिए कार्ड बनाने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाएं और देखें कि क्या वहां ऐसा कोई सॉफ्टवेयर है?

कार्ड रीडर में कार्ड लगाएं: कार्ड रीडर में कार्ड लगाने के बाद देख लें कि जिस कार्ड रीडर में कार्ड लगाया है उसे कंप्यूटर रीड कर रहा है यै नहीं। कई बार होता है कि ड्राइव का ऑप्शन तो बना आ जाता है लेकिन कार्ड को रीड नहीं करता। इसलिए कोई सही कार्ड लगाकर यह सुनिश्चित कर लें कि कंप्यूटर उस कार्ड रीडर से कार्ड को रीड कर रहा है।

मेमोरी कार्ड को स्कैन करें: कई बार कार्ड स्कैन करने से ही ठीक हो जाता है। जरूरी नहीं है कि इससे करप्ट फाइल ठीक हो जाए, लेकिन ट्राई किया जा सकता है। माई कंप्यूटर्स या विंडोज एक्सप्लोरर से कार्ड ढूंढ कर उसपर राइट-क्लिक करें। पॉप-अप मेन्यू से प्रॉपर्टीज पर जाएं। यहां आपको एक नया विंडो दिखाई देगा जिसमें पाई चार्ट बना होगा। अब टूल्स टैब को सिलेक्ट करें और फिर ‘एरर चेकिंग’ बटन पर क्लिक करें। फिक्सिंग फाइल सिस्टम एरर्स के चेक बॉक्स पर क्लिक करें।

अगर अब भी सही नहीं हुआ हो तो: संभव है कि डायरेक्ट्री फाइलों के नाम की लिस्ट बना ले, पर वे ऐक्सेस न हो पाएं। ऐसे केस में ड्राइव लेटर पर राइट क्लिक कर ‘प्रॉपर्टीज’ सिलेक्ट करें। पाई चार्ट में डिवाइस का यूज्ड स्पेस दिखाई देगा। अगर वह बिल्कुल फ्री स्पेस दिखाता है तो या तो फाइलें डिलीट हो गई हैं, या फिर डायरेक्ट्री इरेज हो गई है। इस केस में फाइल रिकवरी या अनडिलीट प्रोग्राम फंक्शन से मदद मिल सकती है।

अगर फाइल न बचा पाएं: अगर आपका कार्ड ठीक से रीड हो पा रहा हो पर आप फाइल सेव न कर पाएं, तो कार्ड पर राइट प्रोटेक्शन हो सकता है। कार्ड के एज पर बने ‘लॉक’ पर जाएं और उस लॉक को खोलें। उसे तब सेव करें जब कार्ड अनलॉक्ड हो। एेसा करने से आपका कार्ड ठीक हो सकता है पर ऐसा नहीं है कि हर खराब कार्ड को इस तरीके से ठीक किया जा सकता है।

ये हैं सबसे सस्ते डूअल कैमरा वाले स्मार्टफोन, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए जल्द शुरू होगी ईकेवाईसी, जानें कब और कैसे करानी है eKYC