scorecardresearch

10 मिनट की चार्जिंग में 15Km की रेंज दे सकता है यह e-Scooter, ऐप से चेक हो जाता है स्टेटस; जानें- फायदे और फीचर्स

कंपनी का कहना है कि 15 मई, 2022 तक कस्टमर्स Ather Connect Pro फीचर्स को मुफ्त में पा सकते हैं।

Ather Energy, E-Scooter, Tech News
Ather Energy का ऐप इसके E-Scooter के लिए एक तरह से रिमोट का काम करता है। यह न केवल स्कूटर से कनेक्ट हो जाता है, बल्कि चार्जिंग और रेंज आदि की जानकारी भी मुहैया कराता है। (फोटोः atherenergy.com)

एथर एनर्जी (Ather Energy) का ई-स्कूटर (E-Scooter) एथर 450 एक्स (Ather 450X) 10 मिनट की चार्जिंग में 15 किलोमीटर तक की रेंज दे सकता है। यह ई-स्कूटर खासतौर पर भारतीय सड़कों को ध्यान में रखकर बनाया गया है और इसमें आईपी 67 रेटिंग वाली वॉटर रेसिस्टेंट अल्युमिनियम बैट्री है। कंपनी का दावा है कि यह तीन घंटा 35 मिनट में शून्य से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाता है।

अच्छी बात यह है कि कंपनी ने ई स्क्टूर को ध्यान में रखते हुए एक ऐप भी तैयार किया है, जिसकी मदद से आप चार्जिंग का स्टेटस पता लगा सकते हैं। बस अपने फोन में ऐप इंस्टॉल करिए, उसे स्कूटर से कनेक्ट करिए और सारे उपलब्ध डिटेल्स हासिल करिए। गाड़ी में इन-बिल्ट ऑटो कट ऑफ सर्ज प्रोटेक्शन भी है।

इस स्कूटर को आप अपने शहर में बने एथर ग्रिड पब्लिक चार्जिंग प्वॉइंट्स पर तो चार्ज कर सकेंगे। साथ ही पोर्टेबल चार्जर की मदद से भी यह चार्ज हो जाएगा। ठीक वैसे ही, जैसे कि आप मोबाइल चार्ज करते हैं। 5ए प्लग प्वॉइंट में पोर्टेबल चार्जर की मदद से यह काम आसानी से किया जा सकेगा। घर पर चार्जिंग के लिए एथर डॉट आइडियल च्वॉइस है और यह एथर स्कूटर्स के साथ कॉम्पलिमेंट्री (फ्री) है। पर अगर आपके पास तय पार्किंग स्पेस है, तब आप वहां पर पोर्टेबल चार्जर की मदद से इसे चार्ज कर सकते हैं।

कंपनी के मुताबिक, एथर 450 एक्स को चार्ज करने के लिए एथर डॉट (होम चार्जर) और पोर्टेबल चार्जर – दोनों ही लगभग तीन किलोवॉट (चार से पांच रुपए प्रति किलोवॉट) के हिसाब से बिजली का इस्तेमाल करेंगे। प्रति यूनिट बिजली की लागत के आधार पर, एक बार की चार्जिंग की लागत 15 से 20 रुपए (बॉलपार्क घरेलू बिजली शुल्क) के बीच कहीं भी हो सकती है।

कंपनी का कहना है कि 30 जून 2022 तक एथर ग्रिड कंपनी के सभी यूजर्स के लिए मुफ्त है, जबकि 15 मई, 2022 तक कंपनी एथर कनेक्ट प्रो (Ather Connect Pro) फीचर्स भी मुफ्त में मुहैया करा रही है।

‘ई-व्हीकल्स को तेजी से अपनाने को सब्सिडी, कर छूट जरूरी’: इस बीच, दोपहिया ई-व्हीकल्स बनाने वाली कंपनी एथर एनर्जी ने सोमवार (24 जनवरी, 2022) को कहा कि ई-वाहनों को तेजी से अपनाने के लिए ‘फेम टू’ पॉलिसी के तहत सब्सिडी और टैक्स छूट बेहद जरूरी हैं। कंपनी फिलहाल दो स्कूटर (एथर 450एक्स और एथर 450 प्लस) ऑफर कर रही है। एथर ने पीएलआई (उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन) स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) स्टार्टअप को शामिल करने की भी मांग की है। बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) ने एथर एनर्जी में 420 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करने का ऐलान किया था।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट