ताज़ा खबर
 

बहुत ‘खतरनाक’ हैं ये पासवर्ड्स! आप भी तो नहीं कर रहे इनका इस्तेमाल, देख लीजिए

एनसीएससी ने कहा कि लोगों को मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करने के लिए तीन रैंडम लेकिन याद रहने वाले अक्षरों का इस्तेमाल करना चाहिए।

पासवर्ड में इस्तेमाल किए जाने वाले आम नाम हैं एश्ले। इसके बाद माइकल, डेनियल, जेसिका और चार्ली नाम पाए गए।

हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि लाखों लोग अब भी संवेदनशील अकाउंट्स पर आसानी से याद रखने वाले पासवर्ड जैसे कि ‘123456’ और ‘‘क्वर्टी’’ का इस्तेमाल कर रहे हैं। की-बोर्ड में अक्षरों की पहली पंक्ति में एक साथ लिखे पांच अक्षर (क्यू, डब्ल्यू, ई, आर, टी) ‘क्वर्टी’ शब्द बनाते हैं। ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र (एनसीएससी) के अध्ययन में यह बात पता चली है जिससे लोगों की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। एनसीएससी ने कहा कि लोगों को मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करने के लिए तीन रैंडम लेकिन याद रहने वाले अक्षरों का इस्तेमाल करना चाहिए।

अध्ययन में पाया गया कि 2.3 करोड़ से अधिक पासवर्ड्स में शीर्ष पर 123456 है। दूसरा सबसे लोकप्रिय पासवर्ड 123456789 पाया गया। इन दोनों ही पासवर्ड्स में सेंध लगाना मुश्किल काम नहीं है जबकि अन्य पांच शीर्ष पासवर्ड्स में ‘‘क्वर्टी’’, ‘‘पासवर्ड’’ और ‘‘1111111’’ शामिल हैं। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पासवर्ड में इस्तेमाल किए जाने वाले आम नाम हैं एश्ले। इसके बाद माइकल, डेनियल, जेसिका और चार्ली नाम पाए गए। एनसीएससी के तकनीक निदेशक इयान लेवी ने कहा कि जो लोग जाने पहचाने शब्दों या नामों वाले पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं उनके अकाउंट्स हैक होने का खतरा ज्यादा रहता है।

आपको बता दें कि इससे पहले 2017 में भी एक खतरनाक पासवर्ड्स की लिस्ट आई थी इस लिस्ट में भी पहले नंबर पर 123456 था। दूसरे नंबर पर password था। 12345678 इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर था। qwerty इस लिस्ट में चौथे नंबर पर था। 12345 इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर था। 123456789 इस लिस्ट में छठे नंबर पर था। letmein इस लिस्ट में सातवें नंबर पर था। 1234567 इस लिस्ट में आठवें नंबर पर था। football इस लिस्ट में नौंवे नंबर पर था। iloveyou इस लिस्ट में 10वें नंबर पर था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App