10 लाख के बजट में आ रहीं ये टॉप पांच हैचबैक कारें, जानें- आपके मतलब की कौन सी?

अगर वायरलेस चार्जिंग या सनरूफ जैसे आरामदायक और लग्जरी फीचर्स की जगह पर ड्राइविंग का आनंद आपकी प्रमुख आवश्यकता है तो यह आपकी पसंद होनी चाहिए।

hatchback cars, cars, auto news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः cars.tatamotors.com/nexaexperience.com/volkswagen.co.in)

नए साल से पहले आप पुरानी गाड़ी बदलना चाहते हैं या फिर नई हैचबैक सेगमेंट की लेना चाहते हैं, तब आपके पास 10 लाख रुपए के अंदर अच्छे ऑप्शंस हैं। प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट गाड़ियों में बीते कुछ सालों में कई मॉडल्स लॉन्च हुए हैं। टाटा एल्ट्रोज (Tata Altroz) ​​​​और ह्युंदै आई20 (Hyundai i20) सरीखी नई गाड़ियां आईं और यह अभी भी भारतीय बाजार में बिक रही हैं। यहां तक कि ह्युंदै ग्रांड आई10 नियॉस (Hyundai Grand i10 Nios) और लेटेस्ट-जेनरेशन की वॉक्सवैगन पोलो जैसी छोटी बी सेगमेंट की हैचबैक कारें भी काफी नई हैं। मारुति सुजुकी बलेनो और स्विफ्ट को भी बीते दो साल में फेसलिफ्ट मिले हैं। आइए जानते हैं कि कौन कितने की है और कौन सी आपके मतलब की है:

Maruti Suzuki Baleno: मारुति सुजुकी बलेनो मौजूदा समय में भारत में सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। यह सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रीमियम हैचबैक है। वास्तव में, यह 2015 में लॉन्च होने के बाद से भारत में टॉप 10 बेस्टसेलिंग मॉडलों में से एक रही है। साल 2019 में प्रीमियम हैच को एक नया रूप और कुछ विशेषताएं मिलीं। इसमें 1.2-लीटर वाला चार-सिलेंडर K-Series इंजन दिया गया है। इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत छह लाख रुपए है, जो कि नौ लाख 45 हजार रुपए तक जाती है।

Maruti Suzuki Swift: मारुति सुजुकी स्विफ्ट भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में से एक रही है। स्विफ्ट को 1.2-लीटर के-सीरीज इंजन के साथ पेश किया गया है और पिछले साल ही इसमें हल्के-फुल्के अपडेट्स दिए गए थे। दिल्ली में इसके एलएक्सआई वेरियंट की एक्स-शोरूम कीमत पांच लाख 85 हजार रुपए है। नई स्विफ्ट को और स्पोर्टी लुक देने की कोशिश की गई है।

Hyundai Grandi10 Nios: ह्युंदै ग्रांड आई10 नियॉस साल 2019 में भारत में सेल के लिए गई थी। कम्फर्ट के पैमाने पर यह कार हाई स्कोर करती है। यह वायरलेस चार्जिंग और रियर एयर-कॉन वेंट्स जैसी कुछ सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स के साथ आती है। भारत में यह गाड़ी दो पेट्रोल वेरियंट्स (1.2-लीटर कप्पा पेट्रोल और 1.0-लीटर GDi पेट्रोल) में आती है, जबकि एक डीजल (1.2-लीटर U2 CRDi डीजल) ऑप्शन में आती है।

Tata Altroz: टाटा अल्ट्रोज को भारतीय बाजार में साल 2020 की शुरुआत में पेश किया गया था। यह प्रीमियम हैचबैक स्पेस में भारतीय कार निर्माता की पहली पेशकश है। यह पहली कार है, जो ALFA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर भी आधारित है। प्रीमियम हैचबैक पेट्रोल और डीजल इंजन के विकल्प के साथ आती है। इसमें 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल, 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर रेवोटॉर्क डीजल शामिल हैं।

Volkswagen Polo: वॉक्सवैगन पोलो भारतीय बाजार में लोकप्रिय हैचबैक में से एक है। दस साल से अधिक समय तक वैसी ही रहने के बावजूद कार अभी भी उत्साही लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र है। वॉक्सवैगन पोलो अपने परफॉर्मेंस और ड्राइवेबिलिटी के लिए जाना जाता है। अगर वायरलेस चार्जिंग या सनरूफ जैसे आरामदायक और लग्जरी फीचर्स की जगह पर ड्राइविंग का आनंद आपकी प्रमुख आवश्यकता है तो यह आपकी पसंद होनी चाहिए। बेशक, इसमें ऑल-डोर पावर विंडो, ऑटो-क्लाइमेट कंट्रोल और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी सभी आवश्यक सुविधाएं मिलती हैं, जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो का समर्थन करती हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दुर्गा मां के इस मंदिर में शाम के बाद नहीं जाते लोग, जानिए- क्या है वजह?madhya pardesh, dewas temple, king,dewas king,देवास, महाराज, अशुभ घटना, राजपुरोहित ने मंदिर, मंदिर,
अपडेट