30 हजार के अंदर आ रह ये लैपटॉप्स, जानें- टच स्क्रीन के साथ और कौन कौन से हैं फीचर्स?

वैसे, लैपटॉप लेने से पहले आपको इस बात को भी समझ लेना चाहिए कि आप उसे किस चीज या क्या काम करने के लिए ले रहे हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से लैपटॉप का चुनाव करेंगे, तो वह अधिक बेहतर होगा।

laptop, tech news, hp, acer, avita
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः unsplash.com)

बजट के भीतर लैपटॉप लेना है, पर ढेरों ब्रांड्स और मॉडल्स में तय नहीं कर पा रहे, तब यह खबर आपके काम की हो सकती है। हम आपको यहां ऐसे पांच लैपी बताने जा रहे हैं, जो 30 हजार रुपए के बजट में भी हैं और इन पर पढ़ाई (ऑनलाइन क्लास), प्रोजेक्ट और दफ्तर के काम भी ठीक से हो जाते हैं।

1- Lenovo क्रोम बुक 14ई 29,990 रुपए का है। 14 इंच की एचडी टच डिसप्ले वाले इस लैपी में एएमडी ए6-9220सी प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही 8जीबी रैम और 32ईएमएमसी स्टोरेज भी मिलता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस लैपटॉप की बैट्री 10 घंटे तक चल सकती है।

2- HP क्रोम बुक मीडियाटेक एमटी8183 एसओसी प्रोसेसर पर चलता है, जिसमें 4जीबी रैम और 64जीबी एसएसडी है। 11.6 इंच की टचस्क्रीन डिसप्ले वाला यह लैपटॉप 23490 रुपए का है।

3- Acer सी733 क्रोमबुक सेलेरॉन 23990 रुपए का आ रहा है, जिसमें 11 घंटे तक की बैट्री लाइफ मिल जाती है।

4- Avita मैगस लाइट एनएस12टी5आईएन008पी में डिटैचेबल कीबोर्ड है। 12.2 इंच के डिसप्ले के साथ आने वाला यह लैपटॉप 18990 रुपए का है।

5- HP क्रोमबुक 14ए-एनए0003टीयू भी अच्छा विकल्प हो सकता है। यह 27490 रुपए में मिल सकता है और इसमें 14 इंच का टच डिसप्ले आता है।

लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों पर जरूर दें ध्यानः

1 – स्क्रीन साइज और फॉर्म फैक्टर
2 – अधिक RAM
3 – वजन- अधिक भारी न हो
4 – एसएसडी या फिर एसएसडी कैशे
5 – बैट्री लाइफ
6- एलटीई, वाई-फाई या फिर एथरनेट हो

वैसे, लैपटॉप लेने से पहले आपको इस बात को भी समझ लेना चाहिए कि आप उसे किस चीज या क्या काम करने के लिए ले रहे हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से लैपटॉप का चुनाव करेंगे, तो वह अधिक बेहतर होगा क्योंकि जरूरी नहीं कि महंगा या फिर बड़े ब्रांड का लैपी ही आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित हो।

यह बात और सरल तरीके से समझाने के लिए नीचे हम एक टेबल शेयर कर रहे हैं, जिससे आप अपनी श्रेणी के हिसाब से लैपटॉप की स्पेसिफिकेशंस के चुनाव में मदद पा सकते हैं:

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट