ताज़ा खबर
 

स्मार्टफोन का पावर बटन नहीं कर रहा काम? इन तरीकों से एक्टिव करें डिसप्ले

पावर बटन के साथ ही यह समस्या कई बार स्मार्टफोन के वॉल्यूम बटन के साथ भी आती है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

स्मार्टफोन का पावर बटन काम नहीं करता है? तेजी से प्रेस करने या फिर बार-बार दबाने पर चलता है। ऐसे में स्क्रीन को एक्टिव करने और फोन चलाने में दिक्कत आती है? अगर आप भी कुछ ऐसी ही समस्या का सामना करते हैं, तब यह खबर आपकी परेशानी थोड़ी कम कर सकती है। स्मार्टफोन की डिसप्ले कुछ आसान तरीकों से घर बैठे एक्टिव की जा सकती है। जानिए कैसेः

फिंगरप्रिंट स्कैनर सेः अधिकतर स्मार्टफोन्स इन दिनों एक्टिव फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आ रहे हैं। डिस्प्ले ऑफ रहने के दौरान भी वे सक्रिय रहते हैं। अगर आपने फिंगरप्रिंट स्कैनर को कनफिगर कर रखा होगा, तब आप महज अंगुलियों के टच से डिवाइस अनलॉक कर लेंगे।

जेस्चर फीचर सेः आजकल सभी फोन्स में वेकअप जेस्चर वाला फीचर होता है, जिसमें दो बार टैप करने पर स्क्रीन सक्रिय हो जाती है या फिर स्क्रीन पर अंगुली स्वाइप या लिफ्ट करने भर से डिवाइस अनलॉक हो जाती है। ऐसा करने के लिए आपको फोन के सेटिंग्स मीन्यू में जाना होगा और वेकअप जेस्चर वाला फीचर ऑन करना होगा।

थर्ड पार्टी ऐप्स भी आएंगी कामः गूगल प्ले स्टोर पर पावर बटन से लेकर वॉल्यूम बटन जैसी कई थर्ड पार्टी ऐप्लीकेशंस मिल जाएंगी, जिनसे आप फोन को आसानी से चला सकते हैं। आप न केवल फोन की डिसप्ले ऑन कर पाएंगे, बल्कि उसके वॉल्यूम को भी घटा-बढ़ा सकेंगे।

अगर इन तीनों तरीकों में से किसी से भी आपका काम न बने, तब आप पावर बटन को ठीक करा लें या फिर किसी सर्विस सेंटर पर फोन को दिखा लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App