scorecardresearch

2021 के बेहतरीन स्मार्टफोन्स में से ये हो सकते हैं आपके लिए वैल्यू फॉर मनी! लिस्ट में Apple, Samsung से लेकर Realme फोन के नाम

साल 2021 के बेहतरीन फोन्स की इस लिस्ट में कुछ और नाम भी थे, पर यहां हम केवल वही फोन बता रहे हैं, जो आपके लिए “बजट फ्रेंडली” हों।

smartphones, tech news, apple iphone
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

स्मार्टफोन्स के लिए साल 2021 बेहतरीन रहा। इस साल एक से एक शानदार फोन्स आए। पर उनमें कुछ ही बाजार में अपनी खास जगह बना पाए। मसलन रियलमी जीटी (Realme GT) ऐप्पल (Apple) की आईफोन 13 सीरीज (iPhone 13 Series)। आइए जानते हैं कि साल 2021 के बेहतरीन मॉडल्स में से वे कौन से फोन्स हैं, जो डिजाइन, परफॉर्मेंस, कैमरा, बैट्री और वैल्यू फॉर मनी फैक्टर के लिहाज से आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं:

iPhone 13 mini: ऐप्पल ने भले ही अपनी आईफोन (iPhone 12) सीरीज के मुकाबले बहुत बड़े अपडेट न दिए हों, मगर अमेरिकी कंपनी ने चीजों अपडेटेड रखने और बेहतर इस्तेमाल का एक्सपीरियंस देने के लिए पर्याप्त बदलाव किए हैं। नई सीरीज का शुरुआती मॉडल आईफोन 13 मिनी (iPhone 13 mini) है। इसमें सबकुछ आईफोन 13 जैसा है, पर फोन का साइज और बैट्री थोड़ी छोटी है। हो सकता है कि कई लोगों के लिए यह डिस्प्ले के लिहाज से अधिक छोटू पैकेज हो, मगर हैंडी फैक्टर को ध्यान में रखकर देखेंगे तब यह धांसू विकल्प हो सकता है। आईफोन 13 मिनी एक कॉम्पैक्ट फ्लैगशिप के तौर पर सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 3 (Samsung Galaxy Z Flip 3) जैसी किसी मॉडल की तुलना में बहुत बेहतर डील है। इसमें सिनेमैटिक मोड भी मिलता है। इस फोन की शुरुआती कीमत 69,990 रुपए है।

OnePlus 9 Pro: वनप्लस 9 प्रो (OnePlus 9 Pro) में कुछ नई खासियतें हैं, जिनमें 50W वायरलेस चार्जिंग और अल्ट्रा-वाइड कैमरा हैं। एक्सपर्ट्स इसे डिस्प्ले, परफॉर्मेंस और बैट्री के मोर्चे पर बढ़िया मानते हैं, जबकि कम रोशनी में भी फोन के रियर कैमरे बहुत सक्षम बताए जा रहे हैं। हालांकि, आईपी53 रेटिंग वाले इस स्मार्टफोन के MIUI में आपको प्रमोश्नल कंटेंट मिलेगा और यह चार्जिंग के दौरान हीट (गर्म) हो जाता है। यह फोन 5जी है और मौजूदा समय में इसका दाम 59,999 रुपए है।

Samsung Galaxy S20 FE 5G: अगर आप “फ्लैगशिप” वाले फोन का दाम चुकाए बगैर एक प्रीमियम सैमसंग स्मार्टफोन चाहते हैं तब यह एक विकल्प हो सकता है। गैलेक्सी ए20 एफई 5जी (Samsung Galaxy S20 FE 5G) बीते साल लॉन्च मूल गैलेक्सी S20 FE के समान है, पर यह 5G है। इसमें IP68 रेटिंग, वायरलेस चार्जिंग, टेलीफोटो कैमरा, 120Hz AMOLED डिस्प्ले, मेटल बॉडी और बहुत अच्छी बैट्री लाइफ है। वैसे, 49,999 रुपए वाले इस फोन को लेकर एक चीज बताई जाती है कि यह थोड़ा धीमा चार्ज होता है।

Realme GT: रियलमी जीटी (Realme GT) को खासतौर पर श्याओमी (Xiaomi) के एमआई 11एक्स प्रो (Mi 11X Pro) को टक्कर देने के लिए डिजाइन किया गया था। रु. 37,999 की शुरुआती कीमत वाला यह स्मार्टफोन 120Hz AMOLED डिस्प्ले, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 SoC, सुपर-फास्ट चार्जिंग और बेहतरीन कैमरा सेटअप के साथ आता है। पर फोन में आईपी रेटिंग नहीं हैं और कुछ पहले से लोडेड ऐप्स भी मिलेंगे। हालांकि, शानदार परफॉर्मेंस की चाहत रखने वालों के लिए यह फोन अच्छा सौदा साबित हो सकता है।

Mi 11X Pro: आईपी 53 रेटिंग वाले एमआई 11एक्स प्रो (Mi 11X Pro) की शुरुआती कीमत 36,999 रुपए है। इसमें कुछ फीचर्स फ्लैगशिप फोन वाले हैं। अगर आपका 40 हजार का बजट है तो यह फोन अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 5G SoC, 120Hz AMOLED स्क्रीन, स्टीरियो स्पीकर्स और अच्छे कैमरा दिए गए हैं।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट