scorecardresearch

WhatsApp पर बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज, फेसबुक मैसेंजर की तरह मिलेगी यह सुविधा

कुछ दिन पहले आई WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, मैसेजिंगए ऐप कई फीचर्स पर काम कर रहा है। जिसमें लॉस्‍ट सीन फीचर को हटाने, 2GB डेटा शेयरिंग, 32 वॉयस कॉल एक साथ और कई तरह के फीचर्स शामिल हैं।

WhatsApp Reaction Feature
WhatsApp पर अब फेसबुक मैसेंजर की तरह मिलने वाली है यह खास सुविधा (फोटो-iStock)

WhatsApp दुनिया में सबसे अधिक उपयोग में लाया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। जो ग्राहकों को जोड़े रखने और सुरक्षा के मद्देनजर नए फीचर्स और अपडेट लेकर आती रहती है। मेटा की स्‍वामित्‍व वाले इंस्‍टेंट मैसेजिंग ऐप यूजर्स को और सुविधा देने जा रही है, जो फेसबुक और मैसेंजर के समान ही होगा। कंपनी ने ऐलान किया है कि वह नए अपडेट के दौरान और अधिक रिएक्शन फीचर जोड़ने के लिए काम कर रहा है। जिसे जल्‍द ही रोलआउट कर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, रिएक्शन फीचर के अंतर्गत यूजर्स या समूह, किसी संदेश को लंबे समय तक दबाकर किसी विशेष संदेश पर इमोजी द्वारा प्रतिक्रिया कर सकते हैं। यह फेसबुक और मैसेंजर प्रतिक्रियाओं के समान ही होगा।

नवीनतम अपडेट में व्हाट्सएप को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए और अधिक प्रतिक्रिया विकल्प जोड़ने के लिए कहा गया है। इसके तहत यूजर्स अधिक इमोजी के साथ किसी मैसेज पर अपना जवाब या प्रतिक्रिया दे सकते हैं। साथ ही विभिन्न टच टोन भी मिल सकता है। इसके रोलआउट होने के बाद से यूजर्स के चैटिंग का अंदाज बदल जाएगा। क्‍योंकि किसी भी मैसेज का जवाब आप टाइप करने से कम समय में और एक अनोखे अंदाज में इमोजी द्वारा दे सकेंगे।

यूजर्स को कैसे करेगा प्रभावित
व्‍हाट्सऐप पर अभी भी प्रतिक्रिया के लिए कुछ चुनिंदा इमोजी ही उपब्‍ध हैं। ऐसे में लोग वही कुछ पुराने इमोजी के साथ मैसेज का आदान-प्रदान करते हैं। लेकिन नए इमोजी के आने से लोगों द्वारा व्‍हाट्सऐप का अधिक उपयोग हो सकता है, जो लोगों को मैसेज के द्वारा बातचीत को और बढ़ा सकता है।

कैसे कर सकेंगे उपयोग
व्हाट्सएप ट्रैकर WABetaInfo के अनुसार, जब बीटा टेस्टर्स के लिए मैसेज रिएक्शन का नया वर्जन रोल आउट किया जाएगा, तो वे प्लस बटन पर टैप करके अधिक इमोजी का चयन कर सकेंगे। प्लस बटन को टैप करते समय, आप इमोजी कीबोर्ड से इमोजी चुन सकते हैं, ताकि किसी मैसेज के जवाब में इसे भेजा जा सके।

अभी 6 तरह के इमोजी
व्‍हाट्सऐप द्वारा अभी 6 तरह की इमोजी के पेशकश की जा रही है। इसमें लाइक, लव, लाफ, सरप्राइज, सैड और थैंक्स शामिल हैं। वहीं मैसेजिंग ऐप के संस्‍करण को और बेहतर बनाया जा रहा है।

इन फीचर्स को भी कर रहा रोलआउट
कुछ दिन पहले आई WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, मैसेजिंगए ऐप कई फीचर्स पर काम कर रहा है। जिसमें लॉस्‍ट सीन फीचर को हटाने, 2GB डेटा शेयरिंग, 32 वॉयस कॉल एक साथ और कई तरह के फीचर्स शामिल हैं।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.