Tesla के ऐलन मस्क भारत में सेल को मोदी सरकार से मांग रहे सब्सिडी, पर अमेरिका में इसी बिल के खड़े हैं खिलाफ

टेस्ला के सबसे सस्ते मॉडल 3 के सिर्फ बेस मॉडल पर ही 60% टैक्स लगेगा। इस तरह करीब 30 लाख रुपए की ये गाड़ी इंडिया में सिर्फ टैक्स जोड़कर ही 48 लाख रुपए की पड़ेगी।

tesla, elon musk, electric car,
भारत में टेस्ला की लॉन्चिंग में सब्सिडी की वजह से देरी हो रही है।

टेस्ला के मालिक एलन मस्क कई बार आपनी बतों को लेकर विवाद में फंसते रहे हैं। एक बार फिर उनके बर्ताव ने उन्हें विवादों के बीच में खड़ा कर दिया है। दरअसल एलन मस्क की टेस्ला कार भारत में एंट्री करने के लिए बेकरार है और सरकार से एंट्री टैक्स में रियायत की मांग कर रही है। लेकिन यूएस में वे सब्सिडी के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस को इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) के लिए सब्सिडी को बढ़ावा देने के लिए बिल को मंजूरी नहीं देनी चाहिए।

सब्सिडी की वजह से लॉन्चिंग में देरी – भारत में टेस्ला की लॉन्चिंग में सब्सिडी की वजह से देरी हो रही है। आपको बता दें देश में अभी विदेशी इलेक्ट्रिक कारों पर 60 से 100 फीसदी तक टैक्स लिया जाता है। ऐसे में विदेशी कार भारत में आकर काफी महंगी हो जाती हैं।

मेक-इन-इंडिया से होगा फायदा – अगर टेस्ला जैसी दूसी कंपनी भारत में आकार अपनी कारों का प्रोडक्शन या असैंबलिंग करें तो उन्हें टैक्स में छूट मिल सकती है। वहीं टेस्ला की सब्सिडी की मांग पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी साफ कर चुके हैं कि, सब्सिडी के लिए मेक-इन-इंडिया अभियान के तहत कारों की असैंबलिंग भारत में करनी होगी।

मौजूदा इम्पोर्ट ड्यूटी से इतनी महंगी होगी टेस्ला की कार – टेस्ला के सबसे सस्ते मॉडल 3 के सिर्फ बेस मॉडल पर ही 60% टैक्स लगेगा। इस तरह करीब 30 लाख रुपए की ये गाड़ी इंडिया में सिर्फ टैक्स जोड़कर ही 48 लाख रुपए की पड़ेगी। अगर इसके लॉन्ग रेंज ट्रिम की बात की जाए तो अमेरिका में इसकी कीमत 49,990 डॉलर (करीब 37.34 लाख रुपए) है। टैक्स के साथ भारत में ये करीब 75.5 लाख रुपए की हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: एलन मस्क ने मान ली ट्विटर यूजर्स की सलाह, इलेक्ट्रिक कार कंपनी के 10 फीसदी शेयर बेचे, जुटाए इतने करोड़ रुपये

मॉडल Y के बेस मॉडल की अमेरिका में कीमत 53,990 डॉलर (करीब 40 लाख रुपए) है, जो भारत में 80 लाख रुपए की मिलेगी। इसी तरह, मॉडल X के बेस मॉडल की प्राइस 99,990 डॉलर (करीब 74.6 लाख रुपए) है, जो भारत में 1.5 करोड़ रुपए की पड़ेगी। मॉडल S के बेस मॉडल की कीमत 89,990 डॉलर (करीब 67.2 लाख रुपए) है, जो इंडिया में टैक्स जोड़कर 1.3 करोड़ रुपए में मिलेगी।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।