scorecardresearch

Whatsapp की प्राइवेसी पॉलिसी का Telegram को मिला फायदा, 72 घंटे में बनाए 2.5 करोड़ नए यूजर्स

Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी का सबसे ज्यादा फायदा बीते 72 घंटों में टेलीग्राम को मिला है, जिसने ढाई करोड़ नए यूजर्स बनाए हैं।

Whatsapp की प्राइवेसी पॉलिसी का Telegram को मिला फायदा, 72 घंटे में बनाए 2.5 करोड़ नए यूजर्स
Telegram बीते 72 घंटे में बनाए 2.5 करोड़ नए यूजर्स। (प्रतिकात्मक फोटो)

Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद बीते 72 घंटों में सबसे बड़ा फायदा Telegram को हुआ है। टेलीग्राम ने बुधवार को बताया कि उसने बीते 72 घंटों में ढाई करोड़ नए यूजर्स बनाए हैं। इसी के साथ टेलिग्राम ने कुल 50 करोड़ ऐक्टिव यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने बताया कि 38 फीसदी नए यूजर्स एशिया से हैं और 27 प्रतिशत यूजर्स यूरोप से ताल्लुक रखते हैं। इसके अलावा लैटिन अमेरिका से 21 प्रतिशत, मिडिल ईस्ट और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र से 8 प्रतिशत यूजरबेस आया है।

वॉट्सऐप पॉलिसी आने के बाद Signal की तरह ही टेलिग्राम की लोकप्रियता में भी बढ़ोत्तरी देखी गई है। दरअसल, व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के ऐलान के बाद लोगों को अपनी प्राइवेसी की चिंता सताने लगी है, जिसके बाद व्हाट्सएप के यूजरबेस पर बड़ा संकट मंडराने लगा है।

इसी बीच कई अफवाहे भी लोगों को परेशान कर रही हैं, जिसको लेकर मंगलवार को व्हाट्सएप ने खुद ट्विटर पर आकर सफाई दी। इसके बावजूद यूजर्स उन दूसरे मैसेजिंग प्लैटफॉर्म पर स्विच कर रहे हैं, जो उन्हें ज्यादा सुरक्षित लग रहे हैं, जिनमें टेलीग्राम और सिग्नल अहम हैं। हाल ही में टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने भी फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप से हट जाने की सलाह दी थी।

टेलीग्राम के फाउंडर और सीईओ पावेल डुरॉव ने कहा कि लोग अपनी प्राइवेसी के बदले मिल रही मुफ्त सेवा का अब उपयोग करना नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में यह बढ़ोतरी बेहद अहम है। हर दिन 1.5 मिलियन यूजर्स साइनअप कर रहे हैं। पावेल ने बताया कि 50 करोड़ ऐक्टिव यूजर्स और लगातार हो रही बढ़ोत्तरी के साथ टेलिग्राम प्राइवेसी और सिक्यॉरिटी के लिए प्रतिबद्धता दिखाने वाला सबसे बड़ा कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म बनकर सामने आया है। हम इस जिम्मेदारी के लिए बेहद गंभीर हैं और हम आपको निराश नहीं करेंगे।

पढें अपडेट (Newsupdate News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.