ताज़ा खबर
 

Telegram इस्तेमाल करने का है इरादा, इंस्टॉल करने से पहले जान लें ये 4 बेस्ट फीचर्स

Whatsapp को छोड़कर अगर आप Telegram ऐप का उपयोग करना चाहते हैं तो टेलीग्राम इंस्टॉल करने से पहले जान लें ये 4 बेस्ट फीचर्स। इसमें वीडियो एडिटिंग टूल्स से लेकर रिमाइंडर सेट करने तक का फीचर मौजूद है।

Author Edited By Rohit Kumar January 21, 2021 10:55 AM
Telegram, Telegram app, Telegram four top feature, Telegram vs whatsapp vs signal vs Telegram Web, Telegram features, Telegram for PC, Telegram download, Telegram group link,टेलीग्राम। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Telegram four advanced features: Telegram ढेर सारे आधुनिक फीचर्स से लैस है, जो आपको अन्य किसी राइवल ऐप जैसे व्हाट्सएप (Whatspp) और सिग्नल (signal) आदि में नहीं मिलेंगे। यह फीचर्स वीडियो एडिटिंग, सेट रिमाइंडर, पोल और स्लो मोड जैसे हैं। आज हम आपको टेलीग्राम के बेस्ट 4 आधुनिक फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

1- वीडियो एडिटिंग और कलर करेक्शन
Telegram यूजर्स को पिक्चर और वीडियो भेजने से पहले उसको एडिट करने का फीचर उपलब्ध कराता है। यह एडिटर सिर्फ बेसिक क्रॉप और फ्लिप वाला फीचर नहीं है। यह एक फुल फ्लेज एडिटिंग टूल है, जिसमें यूजर को RGB (Red, Green, Blue) कर्व का फीचर मिलता है, जिससे यूजर्स वीडियो में रियल टाइम कलर करेक्शन कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें एलिमेंट को एडजेस्ट भी किया जा सकता है, जो saturation, contrast, exposure जैसे फीचर्स हैं।

वीडियो एडिटिंग और कलर करेक्शन का ऐसे करें इस्तेमाल
इस फीचर्स का उपयोग करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले किसी एक वीडियो को सिलेक्ट करना होगा, जिसे वह भेजना चाहते हैं। इसके बाद वह क्रॉप, ट्यून और एड एलिमेंट जैसे विकल्पों का चुनाव नीचे नजर आने लगेगा।

2- सेट रिमाइंडर्स (Set reminders)
टेलीग्राम का सेव मैसेज फीचर्स काफी उपयोगी है, जो सिर्फ टैक्स्ट मैसेज को सेव करने तक सीमित नहीं है। इस फीचर्स की मदद से टेलीग्राम यूजर्स अपना सारा जरूरी डेटा जैसे फोटो, डॉक्यूमेंट और ऑडियो को सेव कर सकते हैं। यह डेटा टेलीग्राम के सुरक्षित क्लाउड पर सेव होता है। इसके बाद आप किसी भी डिवाइस में अपना अकाउंट लॉगइन करके इस डाटा का उपयोग कर सकते हैं। इतना नहीं सेव मैसेज पर रिमाइंडर भी सेट किया जा सकता है।

ऐसे सेट करें रिमाइंडर्स
इसके लिए ऊपर दिए गए hamburge मेन्यू पर क्लिक करें और मैसेज का चुनाव करें। यहां आप उस मैसेज को टाइप करें, जिसे रिमाइंडर में सेट करना चाहते हैं। इसके लिए आपको सेंड बटन को कुछ देर तक दबाकर रखना होगा, जिसके बाद सेट रिमाइंडर का विकल्प सामने आ जाएगा। इसमें आप रिमाइंडर का समय और तारीख सिलेक्ट कर सकते हैं।

3- स्लो मोड इन ग्रुप (Slow mode in groups)
एक ग्रुप में बहुत अधिक लोग होने से मैसेजस की फ्रीक्वेंसी बढ़ जाती है, जिससे सभी का संदेश लोगों तक साफ तरीके से नहीं पहुंच पाता है। टेलीग्राम में यह समस्या ज्यादा विराट रूप ले सकती है क्योंकि टेलीग्राम एक ग्रुप में अधिकतम दो लाख लोगों को शामिल करने सुविधा देता है। टेलीग्राम में इस समस्या का समाधान स्लो मोड के नाम से दिया गया है, जहां एडमिन स्लो मोड सेट कर सकते हैं। इससे एक यूजर एक निर्धारित समय में केवल एक ही मैसेज भेज पाएगा। उदाहरण से समझे हैं तो अगर स्लो मोड में 30 सेकेंड का समय सेट किया गया है, तो एक यूजर सिर्फ 30 सेकेंड में एक ही मैसेज कर पाएगा, दूसरा मैसेज वह 30 सेकेंड पूरे होने के बाद ही भेज पाएगा।

ऐसे एक्टिविट करें स्लो मोड
स्लो मोड सेट करने के लिए ग्रुप के नाम पर क्लिक करें उसके बाद पेंसिल वाले एडिट विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद परमिशन में जाने के बाद आप स्लो मोड का चुनाव कर सकते हैं।

4- पोल्स (Polls)
टेलीग्राम में एडमिन चाहे तो किसी मुद्दे पर पोल क्रिएट कर सकता है, जो ठीक ट्विटर पोल्स (Twitter polls) की तरह ही है। दरअसल, दोस्तों और परिजनों के बीच में अक्सर कहीं घूमने या आने का दिन और समय निर्धारित किया जाता है। ऐसे में एडमिन चाहे तो एक पोल्स क्रिएट करके उस पर सभी का मत ले सकता है, जिससे सभी की रजामंदी लेने में आसानी होगी। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे की तरफ पोल्स के आइकन पर क्लिक करना होगा।

Next Stories
1 Realme X7 सीरीज भारत में जल्द होगी लॉन्च, इसमें होगा 5G सपोर्ट, जानें और स्पेसिफिकेशन
2 Poco M3 भारत में फरवरी में हो सकता है लॉन्च, जानें क्या हैं खूबियां
3 Mi 11 pro में मिलेगा 120X Zoom, जल्द लॉन्च हो सकता है Mi 11 का ग्लोबल वेरियंट
यह पढ़ा क्या?
X