ताज़ा खबर
 

Telegram में आए WhatsApp से भी एडवांस फीचर्स, खुद डिलीट हो जाएगा सेंड मैसेज, जानें ऐसे ही और फीचर्स

Telegram ने अपने प्लेटफॉर्म को और उपयोगी बनाने के लिए कुछ नए फीचर्स शामिल किए हैं, जो Auto Delete messages, Home Screen Widgets और Expiring Invite Links जैसे फीचर्स हैं। यह फीचर्स आपको Whatsapp की भी याद दिला जा सकते हैं, जो हाल ही में अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। आइये जानते हैं टेलीग्राम के इन फीचर्स के बारे में और इन्हें कैसे इस्तेमाल करें।

Telegram, Whatsapp, Telegram feature,Telegram पर आए नए फीचर्स। (फोटोः टेलीग्राम)

Telegram ने भी अपने यूजर्स के लिए कुछ नए फीचर्स को पेश किया है, जिसमें ऑटो डिलीट मैसेज, ग्रुप इनवाइट लिंक आदि शामिल हैं। बताते चलें कि ये फीचर्स आपको व्हाट्एएप की भी याद दिला सकते हैं तो कुछ उससे भी एडवांस लग सकते हैं। बताते चलें कि व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद बहुत से यूजर्स ने व्हाट्सएप छोड़ने का इरादा बना लिया है। इसके बाद से टेलीग्राम और सिग्नल जैसे ऐप्स की लोकप्रियता में भी इजाफा हो रहा है। आइये जानते हैं टेलीग्राम के इन फीचर्स के बारे में।

Telegram Auto delete messages

टेलीग्राम यूजर्स सेंड मैसेज को बड़ी ही आसानी से किसी भी conversation से डिलीट कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को टाइमर सेट करना होता है, जो 24 घंटे या 7 घंटे तक हो सकता है और इसे मैसेजे सेंड करने से पहले सेट करना होता है। इसके बाद, आप जो समय निर्धारित करेंगे, मैसेज उसके बाद ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएगा। यह फीचर ग्रुप और टेलीग्राम चैनल में भी काम करता है, हालांकि पहले ग्रुप एडमिन को इसे इनेबल करना होता है। हालांकि अभी यह फीचर्स सभी तक नहीं पहुंचे हैं और इसके लिए अपना एप अपडेट जरूर कर लें।

Telegram Broadcast groups

टेलीग्राम में ब्रॉडकास्ट ग्रुप में एक नया फीचर्स आया है, जिसमें सिर्फ ग्रुप एडमिन ही टेक्स्ट मैसेज भेज सकता है। हालांकि, ब्रॉडकास्ट ग्रुप में अन्य सभी यूजर्स लाइव वॉयस डिसकम से ज्वाइन कर सकते हैं, ताकि एक ऑडियो बेस्ड चर्चा हो सके। Broadcast Groups की कोई सीमा नहीं है, इसमें आप जितने चाहें उतने यूजर्स को शामिल कर सकते हैं। साथ ही इसमें मैसेज रिपोर्ट करने का नया विकल्प शामिल किया गया है।

Expiring group invite links

टेलीग्राम में ग्रुप एडमिन चाहे तो एक सीमित समय के लिए लिंक क्रिएट कर सकेगा, जिससे नए यूजर्स को टेलीग्राम ग्रुप में शामिल किया जा सकेगा। इस लिंक की एक समय सीमा होगी और निर्धारित समय के बाद वह खद-ब-खुद निष्क्रिय हो जाएगा, जिसके बाद वह लिंक डिएक्टीवेट हो जाएगा। साथ ही एक लिंक में यह भी निर्धारित किया जा सकता है कि लिंक से कितने नए लोगों को शामिल किया जा सकता है।

Telegram Home screen widgets for Android, iOS

टेलीग्राम यूजर्स स्क्रीन पर widgets तैयार कर सकते हैं, जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध होगा। चैट widgets में रिसीव किए गए मैसेज का प्रिव्यू दिखाई देगा, हालांकि इससे भी छोटा widgets दिया गया है, जो सिर्फ डिस्प्ले पर मैसेज भेजने वाले का नाम और प्रोफाइल पिक्चर दिखाता है।

Next Stories
1 लाइव डिबेट में बोले गौरव भाटिया- लैला ओ लैला, मैं तेरी लैला; कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा- तू रहेगा अकेला..तेरे बालों का नहीं होगा कोई छैला
2 जब कवि बन इमाम पर कविता सुनाने लगे थे संबित पात्रा, AAP के संजय सिंह बोले- चल भाग…चल भाग
3 CM नीतीश के राज में 102% बढ़ा अपराध, दो लाख के करीब केस दर्ज; बिहार सरकार पर तेजस्वी ने साधा निशाना
ये पढ़ा क्या?
X