Telecom Regulatory Authority of India reduces the cost of Mobile Number Portability by 80 percent - TRAI ने गिराई 80 फीसद तक मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की दरें, अब कंपनी बदलने को देने होंगे 4 रुपए - Jansatta
ताज़ा खबर
 

TRAI ने गिराई 80 फीसद तक मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की दरें, अब कंपनी बदलने को देने होंगे 4 रुपए

ट्राई ने कहा है कि भारी संख्या में नंबर पोर्टिंग के आवेदनों और यह सेवा मुहैया कराने वालों के आर्थिक परिणामों को देखते हुए परामर्श प्रक्रिया शुल्क के रूप में 19 रुपए अधिक हैं।

टेलीकॉम रेग्युलेट्री अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने MNP के लिए लगने वाले परामर्श प्रक्रिया शुल्क को चार रुपए कर दिया है। उपभोक्ताओं को पहले इसके लिए 19 रुपए चुकाने पड़ते थे।

अगर आप अपना मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के बारे में सोच रहे हैं, तो जरा ठहरिए। यह खबर आपको थोड़ी राहत दे सकती है। अन्य टेलीकॉम कंपनी में मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए अब आपसे सिर्फ चार रुपए लिए जाएंगे। टेलीकॉम रेग्युलेट्री अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने सोमवार को इसके लिए परामर्श प्रक्रिया की रकम को घटाने का ऐलान किया है। अभी तक नंबर पोर्ट कराने के लिए परामर्श प्रक्रिया शुल्क के तौर पर उपभोक्ताओं से 19 रुपए लिए जाते थे। लेकिन अब इस रकम में 80 फीसद की गिरावट की गई है। ट्राई ने इस बारे में कहा है कि तीन जुलाई 2015 से मोबाइल नंबर पोर्टिंग को लेकर आने वाले आवेदनों की भारी संख्या को देखते हुए और मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सेवा मुहैया कराने वालों के आर्थिक परिणामों को देखते हुए 19 रुपए अधिक हैं।

ट्राई का कहना है, “प्राधिकरण ने फैसला लिया है कि मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए लिया जाना वाले शुल्क घटाया जाना चाहिए, क्योंकि मोबाइल नंबर पोर्ट कराने में संचालन की लागत वास्तव में कम हुई है।”

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी से जुड़े ड्राफ्ट में नंबर पोर्ट कराने के लिए नई दर चार रुपए तय की गई है। इस मामले पर 29 दिसंबर 2017 तक लोगों से उनकी प्रतिक्रियाएं मांगी गई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App